Van Vikas Vacancy: वन विकास में निकली है बंपर भर्ती,नोटिफिकेशन हुआ जारी, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Smriti Nigam
3 Min Read

Van Vikas Vacancy:अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से वन विकास निगम भर्तियों के लिए 200 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके लिए आवेदन 18 मार्च से शुरू हो चुके हैं और इसकी आखिरी तारीख 8 अप्रैल है।

वन विकास भारती के लिए जिसको इंतजार था अब उन सब का इंतजार खत्म हो गया है। हाल ही में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ग्रुप सी के लिए सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। यह विज्ञापन विकास निगम के अंतर्गत 200 पदों के लिए जारी किया गया है।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹300 देने होंगे। इसके अलावा अन्य सभी श्रेणियां को डेढ़ सौ रुपए का शुल्क देना होगा। शुल्क देने के लिए आपको ऑनलाइन मोड का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा

वन विकास भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा।

वन विकास भर्ती शैक्षिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा विज्ञान और गणित विषय से पास होनी जरूरी है।

वन विकास भर्ती चयन प्रक्रिया

वन विकास भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा शारीरिक मापदंड और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

वन विकास भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने के लिए ऑनलाइन मोड का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा जारी की गई अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखना है।

अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखने के बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है वह आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करने हैं।

आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारियां को भरने व आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है याद रखें आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करते समय आवेदन फार्म का प्रिंट आउट भी ले लेना है ताकि भविष्य में कभी भी काम आ सके।