shishu-mandir

ब्रेकिंग : उत्तराखंड में कोरोना का कहर, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश, सख्त होंगें ये नियम

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

उत्तराखंड में कोरोना के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं, तो वही अब omicron का खतरा भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिस वजह से उत्तराखंड सरकार और प्रशासन सख्त हो गए हैं। जहां एक ओर उत्तराखंड में Night curfew लगाने का ऐलान कर दिया गया है, तो वहीं अब मुख्य सचिव ने जिलों की समीक्षा बैठक करने के बाद जिला अधिकारियों के लिए कुछ निर्देश जारी किए है, चलिए जानते हैं क्या है यह निर्देश।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू के द्वारा जिला अधिकारियों को कोरोना के नए वेरिएंट Omicron से बचाव के लिए विशेष कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार विशेष कदम उठाए जाने के निर्देश दिए हैं। उनके द्वारा कहा गया है की covid के मामलों पर लगातार नजर बनाए रखे।

जनसंख्या तथा इसके घनत्व के आधार पर omicron को फैलने से रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन और प्रतिबंध लगाए जाएं। सभी जिलाधिकारियों को कंटेंटमेंट स्ट्रेटजी, आइसोलेशन सर्विलांस, ट्रैकिंग, टेस्टिंग, टीकाकरण, क्लीनिकल प्रबंधन तथा कोविड अनुरूप व्यवहार के अनुपालन की कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही राज्य में सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं की अगर राज्य में मामले बढ़ते हैं, तो विवाह और अंत्येष्टि में शामिल होने वाले लोगों की संख्या सीमित की जाए। अधिक संख्या में भीड़ एकत्रित करने पर प्रतिबंध लगाया जाए। उद्योगों और सार्वजनिक परिवाहन में भी संख्या सीमित की जाए। विदेश से आने वाले यात्रियों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

ऐसे यात्रियों की सैंपलिंग और मॉनिटरिंग को भी प्राथमिकता दिए जाने के लिए निर्देश जारी हुए हैं। इसके साथ ही डोर टू डोर सर्च,जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल शीघ्र से शीघ्र भेजे जाने तथा Corona testing, ICMR और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार कराए जाने को कहा है।

इसके साथ ही मुख्य सचिव के द्वारा Corona vaccination की कवरेज 100% तक करने, पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बेड,आईसीयू बेड तथा आइसोलेशन बेड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आम जनता से भी कोविड अनुरूप व्यवहार करने की अपील की है।