shishu-mandir

बॉलीवुड (Bollywood) में चमके अल्मोड़ा के गौरव

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 15 मार्च 2021- अल्मोड़ा के गौरव वर्मा ने बॉलीवुड (Bollywood) में काफी नाम कमाया है। गौरव केंद्रीय विद्यालय के छात्र रहे हैं।

new-modern
gyan-vigyan

गौरव वर्तमान में रेड चिलीज एंटर्टेन्मेंट में बतोर निर्माता और मुख्य परिचालन अधिकारी के पद पर हैं। वो Bollywood फ़िल्म व्यापार से लगभग 24 वर्षों से जुड़े हुए हैं, इस दौरान उन्होंने सीनेमा के सभी क्षेत्रों जैसे एग्ज़िबिशन, चलचित्र वितरण, क्रीएटिव और निर्माण में उन्होंने काम किया है। और 175 से अधिक फिल्मों में वह काम कर चुके हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan
Bollywood

गौरव मूल रूप से पिथौरागढ़ निवासी हैं और उनकी प्राथमिक शिक्षा अल्मोड़ा केंद्रीय विद्यालय से हुई है। बाद में उन्होंने जूनियर से इंटर तक की पढ़ाई पिथौरागढ़ केंद्रीय विद्यालय से की। स्कूल के बाद, गौरव वर्मा ने दिल्ली विश्व विद्यालय में एडमिशन लिया।

लॉकडाउन में गई नौकरी,अब कार में ही बना दिया पहाड़ी हाउस

ग्रैजूएशन की पढ़ाई के साथ साथ गौरव ने पी.वी.आर. अनुपम में 1997 से 2002 तक नौकरी भी की। जहां उन्होंने सिनेमा चलाने, फ़िल्म प्रोग्रामिंग जैसे कई काम किए, उनका यह समय उनको फ़िल्मों के क़रीब लाता गया। वर्ष 2002 में गौरव ने डी.टी सिनेमाज़ को ज्वाइन किया।

Bollywood

साल 2007 में पी.वी.आर. अपनी फ़िल्म प्रडक्शन कम्पनी शुरू कर रहे थे, उन्होंने उसमें फ़िल्म वितरण विभाग की ज़िम्मेदारी गौरव को सोंपी, पी.वी.आर. पिक्चर्स उस समय Bollywood फ़िल्म ‘तारे ज़मीन पर’ और ‘जाने तू या जाने ना’ जैसे फ़िल्मों का निर्माण आमिर खान के साथ कर रहे थे, ज़रूरी था कि एक अच्छे वितरण के साथ रिलीज़ हो तब ये ज़िम्मेदारी गौरव वर्मा को दी गयी और दोनो फ़िल्में अपार सफल रहीं।

इस सफलता ने गौरव को यूटीवी में वाइस प्रेसिडेंट की कुर्सी तक पहुँचा दिया, जहां उन्होंने फ़िल्म जगत के माने हुए रॉनी स्क्रूवाला और सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ काफ़ी फ़िल्मों में काम किया। यू टी वी को बाद एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी डिज़्नी ने ख़रीद लिया।

यह भी पढ़े..

Uttarakhand- एलटी सहायक अध्यापक परीक्षा मामले में हाईकोर्ट ने दी बड़ी राहत, अब इ​स तिथि तक जमा कर सकते है फॉर्म

इस विलय के साथ गौरव के कंधों में 6 भाषाओं की फ़िल्मों के वितरण की ज़िम्मेदारी आ गयी, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। इस दौरान उन्होंने 125 फ़िल्मों का पूरे भारत वर्ष में वितरण किया, जिसमें Bollywood के कई नामी फ़िल्में हैं जैसे राजनीति, राउडी रठोर, रेस 2, यह जवानी है दीवानी, बर्फ़ी, पान सिंह तोमर, काई पो छे, अवेंजर्ज़, आइरन मैन 3, फ़्रोज़ेन, वेत्ताई (तमिल), ग्रैंड्मैस्टर (मलयालम)।

इसी दौरान ही उनकी मुलाक़ात सूपर स्टार साहरुख़ खान से चेन्नई इक्स्प्रेस के दौरान हुई, चेन्नई इक्स्प्रेस उस समय की सबसे बड़ी Bollywood फ़िल्म बन के निकली, और यह मुलाक़ात और चेन्नई एक्सप्रेस की सफलता में गौरव का योगदान उनको शाहरुख खान के रेड चिलीज पर चीफ़ रेवेन्यू ऑफ़िसर के पद पर 2014 में ले आयी, जहां से उनका नया कार्यकाल शुरू हुआ।

रेड चिलीज मेंउनका मुख्य काम बिज़्नेस को देखना था, इस में नेटफ्लिक्स के साथ स्ट्रीमिंग राइट्स पर उन्होंने रिकॉर्ड डील की, एक और डील जो जी० टी.वी. के साथ TV राइट्स को लेके थी, इंडस्ट्री की सबसे बड़ी डील्ज़ में उनका नाम है। इस दौरान हैपी न्यू एयर, दिलवाले, रईस और डियर ज़िन्दगी जैसे फ़िल्मों का बिज़नेस देखा।

रेड चिल्लीस बिज़नेस के साथ साथ उनका रुझान क्रीएटिव और फ़िल्म निर्माण की तरफ़ था, और 2017 ‘इत्तेफ़ाक’ ने उनको पहली बार निर्माता के रोल में देखा, यह फ़िल्म धर्मा प्रोडक्शन और बीआर फ़िल्म्ज़ के साथ बनायी गयी थी। इस फ़िल्म (Bollywood) के बाद उन्होंने वेब सिरीज़ ‘बार्ड ओफ़ ब्लड’ एंड फ़िल्म ‘क्लास ओफ़ 83’ का निर्माण किया, उसके साथ साथ 2018 की स्लीपर हीट रही ‘बदला’ के निर्माण में योगदान दिया।

यह भी पढ़े..

Uttarakhand- पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत(Ex CM Harish Rawat) ने लिखा, “ताल्लुक बोझ बन जाए तो उसको–“


गौरव अल्मोड़ा व्यापार मंडल के पूर्व जिलाध्यक्ष हरेंद्र वर्मा के चचेरे भाई हैं । हरेंद्र वर्मा ने बताया कि गौरव बचपन से कुसाग्र बुद्धि के थे। उनका बचपन से ही पढ़ाई के साथ-साथ फिल्म जगत में भी काफी रूचि थी। उन्होंने कहा कि गौरव की आने वाली फ़िल्मों (Bollywood) में ‘बॉब बिस्वास’, जो दिया घोष द्वारा निर्देशित है, और अभिषेक बच्चन और चित्रांगदा सिंह मुख्य कलाकार हैं, यह फ़िल्म 2021 में सीनेमा घरों में रिलीज़ होगी।

इसके अलावा ‘लव हॉस्टल’ जिसका निर्देशन शंकर रमन करेंगे और कलाकार हैं विक्रांत मासी, सान्या मल्होत्रा और बॉबी देओल। इस फ़िल्म का निर्माण दृश्यम फ़िल्म्ज़ के साथ किया जा रहा है। आज ही उनकी एक और फ़िल्म ‘डारलिंग्स’ की घोषणा हुई है जो आलिया भट, शेफाली शाह, विजय वर्मा और माशूर मलयाली कलाकार रोशन मैथ्यू के साथ बनायी जाएगी, इसका निर्माण गौरी खान, आलिया भट और (Bollywood) गौरव वर्मा करेंगे।

उत्तरा न्यूज़ youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw