पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व सांसद बची सिंह रावत (Bachi singh Rawat) का निधन, एम्स ऋषिकेश में ली अंतिम सांस

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

18 अप्रैल 2021

holy-ange-school

ऋषिकेश। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद बची सिंह रावत (Bachi singh Rawat) का निधन हो गया है। वह 72 वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार चल रहे थे। एक समय मे उत्तराखंड के दिग्गज नेताओं में उनका नाम शुमार होता था।

ezgif-1-436a9efdef

यह भी पढ़े…..

पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री बचदा (ex union minister) के निधन पर अल्मोड़ा में भी शोक की लहर

बची सिंह रावत (Bachi singh Rawat) का जन्म 1 अगस्त 1949 को रानीखेत के निकट पाली गाँव में हुआ था। बची सिंह रावत (Bachi singh Rawat) ने स्कूली शिक्षा अल्मोड़ा में प्राप्त की। लखनऊ विश्वविद्यालय से उन्होंने एलएलबी की उपाधि प्राप्त की।

बची सिंह रावत (Bachi singh Rawat) 1992 में पहली बार वह उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य चुने गए और 1993 में दोबारा विधायक का चुनाव लड़ा और चुनाव जीता।

यह भी पढ़े…..

Corona update- फिर अल्मोड़ा में फूटा कोरोना बम, 79 नये मामले में 43 लोकल के

Uttarakhand- नियमों के उल्लंघन के बीच बंदी का खासा असर

अगस्त 1992 से वह 4 महीने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार में राजस्व मंत्री रहे। 1996 में उन्होंने अल्मोड़ा सीट से लोक सभा चुनाव जीता। 1998 में मध्यावधि चुनाव होने पर दोबारा लोक सभा के सदस्य बने।

अटल बिहारी बाजपेई की सरकार में वह 1998-99 सूचना-प्रसारण मंत्रालय के सलहाकर भी रहे। 1999 में लोक सभा चुनाव में जीतकर वह तीसरी सांसद चुनकर आये। अटल बिहारी सरकार में उन्हें 1999 में पहली बार केंद्र सरकार में रक्षा राज्य मंत्री का पद दिया गया और 1999 से 2004 तक वह विज्ञान और तकनीकी केंद्रीय राज्यमंत्री रहे।

यह भी पढ़े…..

Corona virus in Uttarakhand- बीजेपी प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार कोरोना संक्रमित

2004 में वह चौथी बार लोक सभा चुनाव जीतकर चौथी बार सांसद बने। 2007 चुनाव में वह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने और उनके नेतृत्वमें भाजपा को उत्तराखंड विधान सभा चुनावों में बहुमत मिला। कुछ समय से उनका स्वास्थ्य ठीक नही था और रविवार रात लगभग 9 बजे ऋषिकेश एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़े…..

कोरोना corona से सब हलकान, अब केंद्रीय मंत्री को मदद की दरकार

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos

Joinsub_watsapp