shishu-mandir

Electricity shortage : उत्तराखंड में शुरू हुआ सबसे बड़ा बिजली संकट, आज हो सकती है भारी कटौती

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Electricity shortage in Uttarakhand : जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है, वैसे-वैसे राज्य में बिजली संकट भी गर्म आता जा रहा है और लगातार बिजली डिमांड आसमान छू रही है और धीरे-धीरे यह डिमांड राज्य में मौजूद बिजली की क्षमता से भी अधिक हो जा रही है, जिस वजह से राज्य वासियों के सामने electricity shortage का संकट खड़ा हो गया है।

new-modern
gyan-vigyan


जानकरी के अनुसार शनिवार यानी कि आज राज्य में बिजली की डिमांड 45.5 million unit रहेगी, लेकिन राज्य के पास इतनी बिजली नहीं है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह राज्य के पास मौजूद बिजली से 7 million unit कम है, जिस वजह से उत्तराखंड के कई इलाकों में शनिवार के दिन बिजली की भारी कटौती हो सकती है। माना जा रहा है कि शनिवार को भी ग्रामीण इलाकों में 5 से 6 घंटे जो छोटे नगर हैं वहां 2 से 3 घंटे और बड़े नगरों में 1 घंटे electricity shortage के कारण बिजली कटौती हो सकती है।


आपको बता दें कि शुक्रवार को भी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के कई इलाकों में भारी कटौती देखने को मिली है। शुक्रवार के दिन उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के अलग-अलग इलाकों में करीब 6 घंटे बिजली काटी गई।

इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में 4 से 5 घंटे की कटौती की गई है। वही बात करें राज्य के कुछ अन्य इलाकों की तो हल्द्वानी, जसपुर, रुड़की, काशीपुर, ज्वालापुर, डोईवाला, कालाढूंगी, बाजपुर में करीब 2 घंटे की बिजली कटौती की गई थी।