shishu-mandir

पिथौरागढ़ उपचुनाव से जुड़ी बड़ी खबर: पूर्व वित्त मंत्री स्व. प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत होंगी भाजपा से उम्मीदवार!, कांग्रेस से मयूख महर का टिकट तय

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

डेस्क। पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों के बीच सरगर्मिया तेज हो गई है। भाजपा से पूर्व वित्त मंत्री स्व. प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत इस सीट से चुनाव लड़ेंगी, जबकि कांग्रेस से पूर्व विधायक मयूख महर का टिकट लगभग तय माना जा रहा है।
पूर्व वित्त मंत्री प्रकाश पंत के निधन के बाद पिथौरागढ़ विधानसभा सीट रिक्त चल रही है। आगामी 25 नवंबर को इस सीट के लिए उपचुनाव होने है।उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के बाद राजनीतिक पार्टियों में हलचल शुरू हो गई है। भाजपा व कांग्रेस दोनों की नजर इस सीट पर टिकी हुई है। चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से दोनों पार्टियां दावेदारों का पैनल तैयार करने में जुट हुई है। मालूम हो कि पूर्व में भाजपा की ओर से इस सीट के लिए पूर्व वित्त मंत्री के भाई भूपेश पंत को टिकट मिलने की चर्चा जोरो पर थी लेकिन स्व. पंत की पत्नी चंद्रा पंत द्वारा शिक्षा विभाग से वीआरएस मांगने के बाद उनका इस सीट से चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है चंद्रा पंत राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बजेटी में शिक्षिका है लेकिन वह लंबे समय से जीजीआईसी देहरादून में संबद्ध है।

new-modern
gyan-vigyan

मुख्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार जुकारिया ने बताया कि चंद्रा पंत ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है। जिसे आगे की कार्यवाही के लिए माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशक कार्यालय को प्रेषित कर दिया गया है। चंद्रा पंत के शिक्षा विभाग से वीआरएस मांगने के बाद अब उनका चुनाव लड़ना तय है।
इधर, कांग्रेस से पूर्व विधायक मयूख महर चुनाव लड़ेंगे। हालांकि अभी तक मयूख महर ने चुनाव लड़ने के लिए हामी नहीं भरी है। ​लेकिन जिस तरह कांग्रेस का पूरा आलाकमान उन्हें प्रत्याशी घोषित करने लिए उत्सुक है उससे स्पष्ट है कि मयूख ही इस सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे। मालूम हो कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व सीएम हरीश रावत फेसबुक में माध्यम से मयूख महर को इस सीट के लिए सर्वोत्म उम्मीदवार मान चुके है यहां तक कि उन्होंने मयूख महर को खुद मनाने का दावा ​भी किया है। लेकिन यह तय माना जा रहा है कि शुरुआती ना नुकुर के बाद कांग्रेस द्वारा समर्थन का भरोसा दिलाए जाने पर वह उप चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो जाएंगे। यदि कांग्रेस से मयूख महर चुनाव लड़ते हैं भाजपा के लिए यह मुकाबला आसान नहीं रहेगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े

https://uttranews.com/2019/10/30/breaking-almora-will-give-support-to-congress-in-the-district-panchayat-presidents-election-said-that-ukd-is-against-the-trend-of-imported-leaders-from-delhi/