Join WhatsApp Group

News-web

बिग ब्रेकिंग: दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले मामले में अल्मोड़ा में पहला मुकदमा दर्ज— अन्य कई शिक्षण संस्थान राडार में, इस स्कूल पर लगा सरकारी धन के गबन का आरोप

Published on:

अल्मोड़ा। बहुचर्चित दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले मामले में शुक्रवार को जनपद में पहला मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी द्वारा नगर स्थित आर्य कन्या इंटर कॉलेज में हुए सरकारी धन के गबन के आरोप में स्कूल की प्रधानाचार्य व प्रधान लिपिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले में अन्य कई शिक्षण संस्थान भी एसआईटी के रडार पर है।

उत्तराखण्ड हाईकोर्ट द्वारा एससी/एसटी/ओबीसी दशमोत्तर छात्रवृत्ति संबंधी अनिमित्ताओं की जांच SIT से कराने के निर्देश दिए थे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद एसएसपी पीएन मीणा के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अरुण कुमार वर्मा, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रानीखेत भूपेन्द्र सिंह वृजवाल, एसआई नवीन चन्द्र जोशी, एसआई सुरेन्द्र रिंग्वाल की SIT गठित की गई।

एसआईटी द्वारा जनपद के सभी स्कूल, कालेजों में आवंटित एससी/एसटी/ओबीसी दशमोत्तर छात्रवृत्ति वितरण की गहन जांच तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गये अभिलेखों की छानबीन एवं डाटा का विश्लेषण किया गया।

जांच के दौरान आर्य कन्या इण्टर कालेज अल्मोड़ा में वित्तीय वर्ष 2011-12 के छात्रवृत्ति वितरण में हुए 1 लाख 11 हजार 20 रुपये की प्रथम दृष्टया गड़बड़ी पाई गई। जिस पर एअसाई नवीन चन्द्र जोशी (सदस्य SIT) द्वारा स्कूल की प्रधानाचार्य पंकज लता साह तथा प्रधानलिपिक गिरीश चन्द्र बिनवाल के खिलाफ छात्रवृत्ति के सरकारी धन का मिलीभगत कर गबन करने के संबंध में कोतवाली अल्मोड़ा में धारा 409/420/120बी भादवि का मुकदमा दर्ज कराया है।

मामले में कोतवाल अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि एसआईटी को अन्य शिक्षण संस्थानों द्वारा भी छात्रवृत्ति वितरण में हेराफेरी व गड़बड़ करने की जानकारी प्राप्त हुई है। वर्मा ने बताया कि मामले में जांच जारी है महत्वपूर्ण अभिलेख प्राप्त होने पर मुकदमा दर्ज कर शीघ्र कार्यवाही की जायेगी।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हाट्सएप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें……
.