PF Balance check करने के चक्कर में अकाउंट से उड़े लाखों रुपए, हो जाइए सावधान

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

PF Balance check करने के लिए सरकार ने सारी सुविधाएं Digital कर दी है। इससे पीएफ बैलेंस चेक करना बहुत आसान हो गया है और पीएफ से जुड़े काम करना भी आसान हो गया है। लेकिन अब इससे कहीं नुकसान भी सामने आ रहे हैं। हालांकि ये गलती सरकारी सिस्टम की नहीं है, बल्कि हमारी लापरवाही के कारण ऐसे काम होते हैं।

दरअसल मुंबई के रहने वाले एक शख्स के साथ PF Balance check करने के चक्कर में लाखों का fraud हो गया। वह व्यक्ति अब थानों के चक्कर लगा रहा है और कोशिश कर रहा है, उसका पैसा वापस मिल जाए। लेकिन आपके लिए भी जानना जरूरी है की ये online PF Fraud कैसे हो रहे है।

मुंबई का रहने वाले शख्स अपना PF Balance check करना चाहता था, इसके लिए उसने गूगल में कस्टमर केयर नंबर सर्च किया और उस नंबर पर कॉल किया। यह नंबर कस्टमर केयर का नहीं था, बल्कि यह एक ठग का नंबर था।

सबसे पहले उसके द्वारा उस व्यक्ति से उसकी सारी जानकारियां ली गई, इसके लिए उसने खुद को EPFO का कर्मचारी बताया। जिस वजह से उस व्यक्ति ने ठग को सारी जानकारियां दे दी। इसके बाद उसने व्यक्ति से एक ऐप डाउनलोड करवाया, जिससे उसने उसका phone access ले लिया और उसके बाद करीब डेढ़ लाख रुपए का चूना लगा दिया।