सावधान: WhatsApp पर फ्री में ‘The Kashmir Files’ डाउनलोड करने का आए लिंक तो न करें क्लिक, हो सकता है बैंक फ्रॉड

editor1
2 Min Read

दिल्ली। पूरे देश में आजकल The Kashmir Files फिल्म को लेकर काफी चर्चा हो रही है, लेकिन इस फिल्म पर धोखेबाजों की भी नजर है, जो मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को फिल्म के नाम पर ठगने का काम कर रहे हैं। नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह ने मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि मोबाइल पर Kashmir Files को लेकर बड़ा WhatsApp fraud चल रहा है, जिससे मोबाइल यूजर्स को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि WhatsApp या फिर मोबाइल पर Kashmir Files से जुड़ी किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें, जब तक वो पूरी तरह आश्वस्त ना हो कि लिंक सही है या नहीं।

सिंह के मुताबिक दिल्ली में कुछ शिकायत दर्ज की गई हैं कि जिसमें कश्मीर फाइल के नाम पर फ्रॉड का मामला सामने आया है। फिल्म की लोकप्रियता का फायदा उठाकर cyber fraud करने वालों ने WhatsApp के जरिए मुफ्त में Kashmir Files फिल्म डाउनलोड करने की लिंक भेजनी शुरू कर दी है।

बताया कि इन लिंक पर जब यूजर्स क्लिक करते हैं, तो स्कैमर यूजर्स के फोन का एक्सेस कंट्रोल हासिल कर लेते हैं और आसानी से अपके बैंक खाते से संबंधित credential detail, bank account तथा अन्य निजी जानकारियां चोरी कर लेते हैं। उनकी तरफ से सलाह दी गई कि WhatsApp या फिर किसी अन्य social media पर मिलने वाली ऐसी किसी भी लिंक पर यूजर्स क्लिक ना करें।

ऐसे देते हैं fraud को अंजाम

धोखाधड़ी करने वाले लोग पहले WhatsApp से व्यक्ति को मैसेज करके एक पहले एक लिंक भेजते हैं, फिर मुफ्त में फिल्म डाउनलोड करने का दावा करते हैं। जब यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करता हैं, तो scammer फोन में मैलवेयर डाल देते हैं। यह मैलवेयर यूजर्स की banking और अन्य डिटेल चोरी कर लेता है। जो कि banking fraud के लिए जिम्मेदार होती है।

adbanner