Tanakpur- बाल मित्र थाने का हुआ शुभारंभ, बच्चों को मिलेगा घर जैसे माहौल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

टनकपुर। कोतवाली में एसपी देवंद्र पींचा ने बाल मित्र थाने का शुभारंभ किया, जिसकी कमान एसआई राधिका भंडारी को सौपी गई है। बाल मित्र थाने का शुभारंभ करते हुए एसपी ने पुलिस कर्मियों को उनके कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि थाने में पीड़ित व आरोपी नाबालिगों को पारिवारिक माहौल प्रदान किया जाएगा। जिससे बच्चे बिना खौफ के स्पष्ट जानकारी दे सकें और घटना के अनावरण में मदद मिल सके। बताया कि थाने में घर जैसा माहौल देने के लिए बेड, खिलौने गेस आदि की व्यवस्था की गई है। वहीं अनजाने में चोरी करने वाले बच्चे को दो से तीन बार समझाया जाएगा। इसके बाद भी नहीं मानने पर केस होगा और बाल अपराधी को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के निर्णय के बाद बाल सुधार गृह भेजा जाएगा।

आमतौर पर बाल मजदूरी या फिर मानव तस्करों के चुंगल से छुड़ाए गए बच्चों को इस बाल थाने के माध्यम से सुधारा जाएगा। एसपी ने बाल मित्र थाने में तैनात पुलिस कर्मियों को पूरी जिम्मेदारी से बाल अपराध रोकने के लिए काम करने के निर्देश दिए। कहा कि समय समय पर थाने को दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे, जिनका अनुपालन करना अत्यंत आवश्यक होगा।

बाल मित्र थाने के लिए कोतवाली का स्टाफ रखा गया है। यहां ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मी सिविल वर्दी में रहेंगे। बच्चों की काउंसलिंग के लिए भी महिला काउंसलर को तैनात किया गया है।इस मौके पर कोतवाल हरपाल सिंह, एसएसआइ सुरेन्द्र खड़ायत, एसआई राधिका भंडारी, शंकर सिंह आदि मौजूद रहे।

adbanner