Badrinath Dham- स्मार्ट स्पिरिचुअल टाउन के रूप में विकसित होगा बद्रीनाथ धाम

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

06 मई 2021

new-modern

देहरादून। बदरीनाथ धाम (Badrinath dham) को आधुनिक सुविधाओं से युक्त स्मार्ट स्पिरिचुअल टाउन बनाने के लिए राज्य सरकार ने कदम उठाया है। आज मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत व केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में श्री केदारनाथ उत्थान ट्रस्ट व तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की पब्लिक सेक्टर कंपनियों के मध्य बदरीनाथ धाम को स्मार्ट स्पिरिचुअल टाउन के रूप में विकसित करने को लेकर लगभग 100 करोड़ के कार्यों के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए।

यह भी पढ़े….

Uttarakhand Breaking– स्टाफ नर्स की परीक्षा स्थगित,यह रहा कारण

खुल गए भगवान बद्रीनाथ (Badrinath Dham) के कपाट

सचिवालय में वर्चुअल रूप से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि बद्रीनाथ धाम (Badrinath dham) में आगामी 100 वर्षों की आवश्यकताओं के मद्देनजर सुविधाओं का विकास कुल 85 हेक्टेयर भूमि में चरणबद्ध तरीके से कार्य किये जाने हैं। बताया कि यहां पर व्यास गुफा, गणेश गुफा व चरण पादुका आदि का भी पुनर्विकास किया जाना है।

यह भी पढ़े….

पिथौरागढ़ में फटा कोरोना (Corona) बम, 188 नये केस, एक ने तोड़ा दम

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उत्तराखण्ड के चार धामों का विशेष महत्त्व है। बदरीनाथ धाम के कायाकल्प को लेकर तेल कंपनियां प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बदरीनाथ व केदारनाथ धामों की भांति ही उत्तरकाशी में गंगोत्री व यमनोत्री धामों के लिए भी कुछ कार्य कराए जाएंगे। कहा कि यहां पर अलकनंदा नदी के तटबंध कार्यों के अलावा प्लाजा, जल निकासी, सीवेज, लाइट, सीसीटीवी, पीए सिस्टम, शौचालय, पुल आदि के सौंदर्यीकरण व पुनर्निर्माण के कार्य होने प्रस्तावित हैं।

यह भी पढ़े….

Lamagara- दोस्त की हत्या (murder) मामले में 2 और गिरफ्तार, अब तक 4 की गिरफ्तारी

प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि बदरीनाथ धाम का धार्मिक के साथ ही आर्थिक महत्व भी है। यहां से हजारों लोगों को रोजगार भी मिलता है। उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण कार्यो के दौरान हमें इस बात का भी ध्यान रखना है कि यहां पर पर्यावरण को नुकसान न पहुँचे।

प्रथम चरण में यहां पर अस्पताल के विस्तारीकरण का कार्य प्रस्तावित है। इसके अलावा रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, तटबंधों में सुदृढ़ीकरण, लैंडस्केपिंग, भीड़ होने पर होल्डिंग एरिया, पुलों की रेट्रोफिटिंग आदि कार्य होने हैं।

यह भी पढ़े….

कोरोना (Corona) की जंग हार गए युवा पत्रकार राहुल जोशी, शोक की लहर

इस अवसर पर पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से एक वीडियो भी दिखाया गया जिसमें यहां होने वाले विभिन्न कार्यों के बारे में बताया गया। इस दौरान मुख्य सचिव ओमप्रकाश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े….

Uttarakhand- उत्तराखंड बाल आयोग ने कोविड अस्पतालों में चाइल्ड वार्ड बनाने का दिया सुझाव

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos