shishu-mandir

तय तारीख से 15 दिन बाद खुलेंगे बद्रीनाथ धाम(badrinath dham) के कपाट इसलिए बदली गई तिथियां

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा: 20 अप्रैल— कोरोना संक्रमण के चलते एक बड़ा निर्णय लिया गया है। बद्रीनाथ(badrinath dham) और केदारनाथ धाम के कपाट तय तिथि से 15 दिन बाद खोलने का निर्णय लिए जाने की सूचना सामने आ रही है।

saraswati-bal-vidya-niketan

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि तय हो गयी है यहां 30 अप्रैल की बजाय अब 15 मई को धाम के कपाट खोले जाएंगे।

श्री केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने की नई तारीख पर औपचारिक फैसला मंगलवार को रावल लेंगे। सीएम आवास पर सरकार और राजपरिवार के प्रतिनिधियों के बीच हुई बैठक के बाद राजपरिवार प्रमुख ने नई तारीख की घोषणा की।

 
सीएम आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में राजपरिवार के साथ इस संबंध में बैठक हुई।इसमें धर्मस्व व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, राजपरिवार से टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल रतूड़ी, सचिव धर्मस्व दिलीप जावलकर भी बैठक में मौजूद रहे। बैठक में चर्चा की गई कि धाम के रावल के केरल से आने के बाद 14 दिन तक क्वारंटाइन रहने की स्थिति में कैसे पूजा अर्चना में शामिल हो सकेंगे।

 


इसके बाद तिथि परिवर्तित करने पर विचार किया गया ​और तय किया गया कि श्रीबद्रीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रेल की बजाय 15 मई को खोले जाएंगे। और पांच मई को नरेन्द्र नगर राजमहल से गाड़ूघड़ा परंपरा का निर्वाह किया जाएगा।

इस दौरान श्री केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने पर भी चर्चा हुई। यह तिथि पहले 29 अप्रैल तय थी।

लेकिन इस बैठक में तय हुआ कि धार्मिक परंपराओं के अनुसार सम्बन्धित धर्माचार्यों की ओर से श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का दिन और समय निर्धारित किया जाएगा। यदि 15 दिन का समय यहां भी मिला ​तो कपाट 14 मई को खोले जाएंगे।