shishu-mandir

Online payment करने वालों के लिए बुरी खबर, UPI payment पर RBI लगा सकता है चार्ज

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

आज के समय में हर कोई online payment करता है।सरकार द्वारा चलाई गई digital India scheme और लांच की गई UPI payment service ने भारत में digital transactions को कॉफी गुना बढ़ा दिया है. इस वजह से भारत में अब ATM से ज्यादा UPI का इस्तेमाल होता है, जो कि एक अच्छी खबर है। अभी तक UPI payment करने में कोई charge नहीं लगता था। लेकिन अब online payment करने वालों के लिए कुछ नियमों में बदलाव हो सकते हैं। जिसमें एक अच्छी खबर भी है और एक बुरी खबर भी है. चलिए दोनों को देखते हैं

new-modern
gyan-vigyan

क्या है अच्छी खबर

Reserve Bank of India यानी कि RBI के द्वारा payment system के चार्ज को लेकर एक पत्र जारी किया गया है और उसमें आम लोगों से उनकी राय पूछी गई है। इस पर उद्योग जगत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया है कि RBI को debit card payment पर शुल्क कम करने पर विचार करना चाहिए, जो ग्राहकों के लिए अच्छा होगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि RBI जल्दी उन charges को कम कर सकता है, जो prepaid card, prepaid instrument for merchant को देने पड़ते हैं। इस वक्त अगर debit card से कोई पेमेंट होता है, तो मर्चेंट को एक पर्सेंट चार्ज देना पड़ता है। इसके साथ ही आरबीआई UPI payment पर transaction charge लगाने पर विचार कर रहा है। जिससे ट्रांजैक्शन महंगे हो सकते है।

क्या है बुरी खबर
जो लोग online payment करते हैं उन लोगों के लिए एक बुरी खबर यह है कि RBI UPI Payment पर MDR लगाने पर विचार कर रहा है. हम सभी जानते हैं कि और Rupay debit card और UPI पर साल 2019 में MDR हटा दिया गया थ. इसका एक बड़ा घाटा होता है कि जो कंपनियां UPI Transaction चलाती हैं, उन्हें इससे कोई earning नहीं होती. इस वक्त Google pay, phone pay, Paytm, Amazon pay यह सभी कंपनियां यूपीआई सर्विस देती हैं. लेकिन इस समय होने वाले UPI payment से इन्हें कोई earning नहीं होती। इसको लेकर अब RBI, MDR लागू करने पर विचार कर रहा है और अगर यूपीआई पर एमडीआर लागू होता है तो फिर उसने कुछ चार्जेस हमें यूपीआई पेमेंट करने पर देने पड़ेंगे।