News-web

Arunachal Sikkim Chunav 2024 Result LIVE: अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने 14 सीटों पर हासिल की जीत, 31 सीटों पर है आगे, सिक्किम में SKM ने किया क्लीन स्वीप

Published on:

Arunachal Pradesh Election Result: नॉर्थ ईस्ट के दो सबसे महत्वपूर्ण राज्यों में आज विधानसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं। लोकसभा चुनाव से पहले काउंटिंग आज शुरू हो गई है। अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है जबकि सिक्किम में एसकेएम एक तरफ जीत हासिल कर रही है।

Sikkim Election Result: लोकसभा चुनाव में एग्जिट पोल की चर्चा के बीच आज दो राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 6:00 से वोटो की गिनती शुरू हो गई है। अब तक के रुझानों को देखते हुए लगता है कि जनता का पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। अरुणाचल में भाजपा को बहुमत मिला है जबकि सिक्किम में एसकेएम को एक तरफ बहुमत मिला है।

इससे पहले एग्जिट पोल में बताया गया था कि अरुणाचल में बीजेपी को कुल 60 में से 44 से 51 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, एक्सिस-माई इंडिया के मुताबिक सिक्किम में सत्तारूढ़ SKM (सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा) 24 से 30 सीटें जीतकर वापसी कर सकता है। दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे का हर अपडेट जानने के लिए आगे पढ़िए..

अरुणाचल चुनाव 2024 नतीजे LIVE

भाजपा -14 जीती, 31 पर आगे
IND -1 जीते
NPEP -6
PPA -3
NCP- 4

भाजपा के खाते में पहले से 10 सीटें

अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीट के लिए हुए 133 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला हो जाएगा। सत्तारूढ भाजपा राज्य की 60 सदस्य विधानसभा में पहले ही 10 सीट निर्विरोध जीत चुके हैं। उसने 2019 के चुनाव में 41 सीटों पर भी जीत दर्ज कराई थी। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सेन का कहना है कि दोपहर तक अंतिम नतीजे आ जाएंगे अरुणाचल के कम पेमा खांडू और उपमुख्यमंत्री दोनों भाजपा नेता चुनाव पहले ही जीत चुके हैं।

अरुणाचल प्रदेश में पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ हुए थे। विधानसभा चुनाव में 82.71 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि राज्य की दो लोकसभा सीट के लिए हुए चुनाव में 77.51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। विधानसभा में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

राज्य के दो लोकसभा सीटों के लिए मतों की गिनती 4 जून को सुबह 8:00 बजे से 25 केद्रो पर की जाएगी। अरुणाचल प्रदेश में संसदीय चुनाव में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू सहित 14 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। भाजपा ने 2019 के चुनावों में दोनों लोकसभा सीट जीती थी।

सिक्किम विधानसभा चुनाव परिणाम LIVE

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) 2 जीते, 29 पर आगे
सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट 1
भाजपा 0
कांग्रेस 0

सिक्किम का हाल

वहीं अगर सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे की बात की जाए तो यहां प्रेम सिंह तमांग की अगुवाई में सत्तारूढ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और पवन कुमार चामलिंग की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच तगड़ा मुकाबला है। भाजपा और कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।