उत्तरा न्यूज
अभी अभी चम्पावत

Champawat- किसान क्रेडिट कार्ड के लिए करें आवेदन

news

चम्पावत। 22 अप्रैल 2022- कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने समस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने हेतु 24 अप्रैल 2022 से 1 मई 2022 तक एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत देश भर में 8 दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

जिला सूचना अधिकारी की ओर से सूचना जारी करते हुए कहा गया है कि जिले में लगभग 40230 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं। जिले में अभी तक लगभग 13332 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। कहा कि जो किसान वर्तमान तक योजना का लाभ नहीं ले पाए है वह 24 अप्रैल 2022 को विशेष ग्राम सभा या अपनी बैंक शाखा से 8 दिनों के अंदर संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

कहा कि जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट नहीं है वह भी किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट के लिए भी जमाबंदी रिपोर्ट व फसल ब्योरे के साथ अपने क्षेत्र के बैंक शाखा से संपर्क करें तथा जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है वह पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ती दरों पर किसान कृषि हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

इस अभियान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु एक फॉर्म भी जारी किया गया है, जो कि सभी कमर्शियल बैंकों की वेबसाइट www.agricoop.gov.in और www.pmkisan.gov.in पर उपलब्ध हैं। जिलाधिकारी ने भी जिले के समस्त बैंकों एवं समस्त संबंधित विभागों को उक्त योजना की जानकारी किसानों तक स्वयं सहायता समूह ग्राम पंचायतों के माध्यम से पहुंचाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु उनकी भूमि के रिकॉर्ड सुगमता से उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Related posts

Almora- सराहनीय कार्य, रामकृष्ण कुटीर विवेकानंद कार्नर में जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराई गई वस्तुएं

Newsdesk Uttranews

गोवा पुलिस ने स्पा जाने वाले पर्यटकों से सुरक्षित रहने के लिए ऑनलाइन समीक्षाओं की जांच करने को कहा

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा— फांसी के फंदे में लटककर युवक ने दी जान(Suicide), कुछ माह पहले दिल्ली से लौटा था घर

UTTRA NEWS DESK