Join WhatsApp Group

News-web

घर से बर्थ सर्टिफिकेट के लिए करें अप्लाई, जानिए आसान से स्टेप्स

Published on:

Apply for birth certificate from home, know the easy steps

बर्थ सर्टिफिकेट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो हमेशा काम आता है। जिसको बच्चे के जन्म के 21 दिन के अंदर बनवाना होता है। लेकिन कई बार घर के काम या जश्न के चलते सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑफिसों के चक्कर काटने का टाइम नहीं मिल पाता है।

ऐसे में आप घर बैठे ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई करके अपना समय बचा सकतें हैं। जिसके लिए आपको इस आसान तरीके फॉलो करना होगा।

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए सरकारी ऑफिस में जाकर भी अप्लाई किया जा सकता है। लेकिन अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो संबंधित राज्य की नागरिक सेवाओं की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और अप्लाई करें। एक चीज का ध्यान रखें कि बर्थ सर्टिफिकेट के लिए बच्चे के पैरेंट्स के डॉक्यूमेंट जरूरी हैं। इसमें जो हॉस्पिटल बर्थ लेटर प्रोवाइड करवाता है वो इस पर जोर देता है। माता-पिता का आधार कार्ड इसके अलावा अगर उनके पास मैरिज सर्टिफिकेट है तो उसकी कॉपी जमा करें।

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद General public sign up के ऑप्शन पर . एक नया पेज ओपन होगा, यहां गई सभी डिटेल्स भरें। डिटेल्स भरने के बाद रजिस्टर के ऑप्शन पर ,
इसके बाद आपकी मेल आईडी पर और मोबाइल नंबर यूजर आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। अब यूजर आईडी से लॉगिन करें और प्रोसीड करें। लॉगइन करने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर ।


अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा, इसमें भी मांगी गई सभी डिटेल्स भरें। सारी चीजें पूरी होने के बाद एक हफ्ते के अंदर आपको बर्थ सर्टिफिकेट मिल जाएगा।
ये प्रोसेस पूरा होने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट बनकर आपके हाथ में आजाएगा। इसके बाद आपको कहीं इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट भी बन जाएगा।