अगर राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो यह है जरूरी वरना पछताना पड़ सकता है

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

अगर आपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आपके लिए यह खबर पढ़ना है बेहद जरूरी। आपको बता दें कि सरकार की ओर से गरीब जनता के फायदे के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं । इन योजनाओं के जरिए सरकार की ओर से गरीबों को मुफ्त राशन भी बांटा जा रहा है। वहीं सरकार लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी कई योजनाएं चला रही है। ऐसे में लोगों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन देने के लिए सरकार की ओर से राशन कार्ड भी जारी किया जाता है। अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें ।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

आवेदन के लिए दस्तावेज

दिल्ली सरकार की ओर से जारी राशन कार्ड भी देश भर में किसी की पहचान साबित करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। दिल्ली में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को कई दस्तावेज भी जमा करने होते हैं। इनमें बिजली बिल, मकान किराए की रसीद, टेलीफोन बिल और बैंक पासबुक शामिल है। इसके अलावा परिवार के प्रत्येक सदस्य की पासपोर्ट साइज फोटो भी इसमें शामिल होनी चाहिए।

वहीं अगर किसी ने दिल्ली में राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो उसका स्टेटस भी चेक कर सकता है। इसके लिए…

  • खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता सामान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • पेज के दाईं ओर ‘Citizen’s Corner’ पर जाएं।
  • इसके बाद ऑप्शन में से ‘Track Food Security Application’ चुनें।

विकल्प का चयन करने के बाद आवेदक को निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी- आधार कार्ड, नया राशन कार्ड नंबर, पुराना राशन कार्ड नंबर, एनएफएस आवेदन आईडी और ऑनलाइन सिटीजन आईडी।

वेबसाइट से ई-राशन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग, दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर, “सिटीजन कॉर्नर” सेक्शन को चेक करें।

  • ई-कार्ड जनरेट करने के विकल्प का चयन करें ।
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करें: जैसे राशन कार्ड नंबर, परिवार के मुखिया का आधार नंबर / एनएफएस आईडी, परिवार के मुखिया की जन्म तिथि और पंजीकरण के समय प्रदान किया गया पंजीकृत मोबाइल फोन।
  • ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें । एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने पर ई-राशन कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा और ‘डाउनलोड’ विकल्प का चयन करके डाउनलोड किया जा सकता है।
Joinsub_watsapp