उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora- जनपद को तम्बाकू मुक्त करने के लिए अभियान चलाएगी जिला टास्क फोर्स

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। 05 अप्रैल, 2022- तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तर पर तैनात जिला समन्वय समिति की बैठक जिलाधिकारी वन्दना की अध्यक्षता में नवीन कलैक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि एक माह के भीतर सार्वजनिक स्थानों, शिक्षा संस्थानों के बाहरी क्षेत्रों, सरकारी कार्यालयों, चिकित्सालयों को तम्बाकू मुक्त किए जाने हेतु जिला टास्क फोर्स कमेटी एक वृहद रूप में अभियान चलाकर इस क्षेत्र को तम्बाकू मुक्त बनायें। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि वह व्यापार संघ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर तम्बाकू नियंत्रण के सम्बन्ध में उन्हें जागरूक करते हुए उनका सहयोग लेते हुए प्रत्येक ऐसे प्रतिष्ठानों में तम्बाकू नियंत्रण एवं तम्बाकू सम्बन्धी सामाग्री उपलब्ध नहीं विशेष बोर्ड लगायेंगे।

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि वे भी प्रत्येक विद्यालय स्तर पर तम्बाकू नियंत्रण के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी छात्रों को देने के साथ ही स्कूल परिसर से बाहर जिन प्रतिष्ठानों द्वारा तम्बाकू सम्बन्धी सामाग्री बिक्री की जा रही है उनकी सूची प्रत्येक विद्यालय से उपलब्ध कराते हुए पुलिस को सूची उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने जिला टास्क फोर्स के सदस्यों सहित पुलिस को आगामी एक माह में तम्बाकू नियंत्रण हेतु अधिक से अधिक चालान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गत वर्ष जिले में तम्बाकू नियंत्रण के मात्र 360 चालान किया जाना खेदजनक है। इस वर्ष यह स्थिति न हो अभी से विभाग सक्रियता दिखाए। उन्होंने कहा कि एक माह का अभियान सम्पूर्ण जिले में चलाया जाय तथा लोगों को जागरूक किया जाय। अभियान के अन्तर्गत विभिन्न मन्दिर समितियॉ, पर्यटन क्षेत्र के प्रबन्धकों आदि के साथ बैठक कर क्षेत्र को तम्बाकू मुक्त कराया जाय। उन्होंने कहा कि तम्बाकू के सेवन से होने वाले नुकसान से बच्चों को अवगत करायें।

उन्होंने कहा कि जनपद में क्रियाशील एनजीओ, नुक्कड़ नाटक दलों तथा ग्रामीण स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों को प्रशिक्षित कर समाज में तम्बाकू के दुष्प्रभावों के सन्दर्भ में जागरूक किया जाय। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक पर्यटन स्थल कसारदेवी, कटारमल, चितई व जागेश्वर मन्दिर को तम्बाकू मुक्त बनाने हेतु प्रचार-प्रसार एवं मन्दिर समिति के प्रबन्धकों हेतु कार्यशाला का आयोजन किया जाय। उन्होंने कहा कि स्यालीधार को तम्बाकू मुक्त किये जाने हेतु ग्राम प्रधान, सरपंच व ग्रामीण स्वास्थ्य समिति के सदस्यों हेतु कार्यशाला आयोजन एवं गॉव में हैण्डबिल तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रचार-प्रसार के सम्बन्ध में आवश्यकीय निर्देश दिये। बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी सुभाष चन्द्र भट्ट सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related posts

द्वाराहाट विधायक नेगी (MLA Mahesh Negi) का दावा — मुख्यमंत्री की घोषणाओं में से 90 प्रतिशत हुई पूरी

Newsdesk Uttranews

कोरोना वायरस — अल्मोड़ा में 9 नये कोरोना (corona) पॉजिटिव, संख्या पहुंची 2647

Newsdesk Uttranews

ब्रेकिंग: पंजाब का कोरोना पॉजिटिव(Corona positive) ट्रक चालक उत्तराखंड में पकड़ा, कौन हैं जिम्मेदार

UTTRA NEWS DESK