News-web

अल्मोड़ा:: विभिन्न स्थानों पर चल रहे हैं योग शिविर

By editor1

Published on:

Almora: Yoga camps are going on at various places

अल्मोड़ा, 24 मई 2024- “आओ हम सब योग करें अभियान” सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा द्वारा डॉक्टर नवीन भट्ट के दिशानिर्देशन में अल्मोड़ा शहर में नियमित रूप से नि:शुल्क योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।


जिसके माध्यम से आम जनता को योग के लाभ और विभिन्न योगासनों का नियमित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दुगालखोला और माल गांव में योग को लेकर जनता को जागरुक कर रही योग प्रशिक्षक बीना पांडेय ने आज योग शिविर के चौथे दिन जूनियर हाईस्कूल दुगालखोला अल्मोड़ा में आसन, प्राणायाम, मुद्रा, ध्यान आदि का अभ्यास कराया तथा इनके लाभ व सावधानियों के बारे में बताया।


योग प्रशिक्षक बिना भट्ट ने जानकारी देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से एक माह पूर्व 21 मई से हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी लगातार एक माह तक योग प्रशिक्षक निशुल्क योग शिविरों का आयोजन करेंगे तथा साथ ही लोगों को योग से जोड़ने का प्रयास भी करेंगे। इन्हीं क्रमों में विद्यालयों, गांवों आदि में शिविर आयोजित कर लोगों की जीवनशैली में योग को शामिल करने का प्रयास ज़ारी है।

IMG 20240524 WA0029


उन्होंने कहा कि योग शिविर में विद्यार्थी बढ़ चढ़कर भाग ले रहे हैं तथा स्कूल के प्राचार्य ने वर्तमान समय में योग की भूमिका पर अपने विचार रखते हुए छात्र- छात्राओं को योग की प्रति जागरुक किया साथ ही स्कूल के शिक्षक व कर्मचारी भी कार्यक्रम की प्रशंसा कर रहे हैं व बता रहे हैं कि योग की प्रति ऐसी जागरुकता अभियान की अति आवश्यकता है।