Virology lab
Virology lab

Almora: Virology lab to start soon in base

अल्मोड़ा, 10 जुलाई 2020
बेस चिकित्सालय में जल्द ही वायरोलॉजी लैब(Virology Lab) स्थापित होगी. वायरोलॉजी लैब तैयार होने के बाद आरटी—पीसीआर मशीन संचालित हो सकेगी. जिससे कोविड—19 के सैंपलों की जांच और तेज गति से हो सकेंगे.

निदेशक चिकित्सा शिक्षा, युगल किशोर पंत ने शुक्रवार को राजकीय मेडिकल कालेज (बेस) का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बेस चिकित्सालय परिसर सहित मेडिकल कालेज के निर्माणाधीन भवन आदि का निरीक्षण किया.

निदेशक चिकित्सा शिक्षा पंत ने कहा ​कोविड—19 के सैंपलों की जांच और तेज गति से हो सके इसके लिए आरटी—पीसीआर (Reverse Transcription Polymerase Chain Reaction) मशीन को शीघ्र संचालित करने के लिए शासन स्तर पर प्रयास किया जाएगा. इस दौरान उन्होंने बेस में निर्माणाधीन वायरोलॉजी लैब (Virology Lab) की व्यवस्थाएं भी जांची.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 हेतु बेस चिकित्सालय स्थित कोरोना चिकित्सालय में 25 वैटिंलेटर पहुॅच चुके है. उन्हें संचालित करने के निर्देश भी चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिये गये.

उन्होंने पीएमएस बेस व प्राचार्य मेडिकल कालेज को समन्वय स्थापित कर यथाशीघ्र वैटिंलेटर को संचालित करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिलाधिकारी को अवगत कराया जाय. इस दौरान चिकित्सालय में लगी ट्रूनेट मशीन की जानकारी भी प्राप्त की.

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सविता हयांकी, प्राचार्य मेडिकल कालेज डॉ. आरजी नौटियाल, पीएमएस बेस डॉ.एचसी गड़कोटी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. दीपांकर डेनियल आदि मौजूद थे.

बताते चले कि कोविड—19 की जांच हेतु बेस चिकित्सालय में RT-PCR मशीन पहुंच चुकी है. लेकिन उपकरणों के अभाव में संचालित नहीं हो सकी है. मशीन के संचालन के लिए वायरोलॉजी लैब (Virology Lab) भी लगभग बनकर तैयार हो चुकी है.

अपडेट खबरों के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw