shishu-mandir

Almora- सरस्वती शिशु मंदिर जीवनधाम अल्मोड़ा के छात्रों ने मृग विहार क्षेत्र में किया वृक्षारोपण

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

अल्मोड़ा। 11 जुलाई 2022- आज सरस्वती शिशु मंदिर जीवनधाम अल्मोड़ा के छात्रों ने विद्यालय से मृगविहार तक एक पर्यावरण जागरूकता रैली निकली। इसके बाद उन्होंने मृग विहार क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पौधों- कोरियाल, बाँज आदि का रोपण किया। इस दौरान उन्होंने जाना कि पर्यावरण संतुलन के लिए वन्य जीव जंतुओं का महत्वपूर्ण योगदान रहता है और वन्य जीव जंतु तभी जीवित रह सकते हैं जब जंगलों में पर्याप्त मात्रा में वृक्ष हो।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अवकाश प्राप्त एस0डी0ओ0 चंदन गिरी गोस्वामी जी ने छात्रों को पर्यावरण एवं वृक्षारोपण के महत्व को समझाया और बताया कि अपनी प्राणवायु को जीवित रखने के लिए वृक्षों की रक्षा करना आवश्यक है। बताया कि एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान माना गया है। हमें केवल पौधों को लगाना ही नहीं चाहिए वरन उनकी देखभाल भी करते रहना चाहिए, जिससे कि वे जीवित रह सके। वृक्ष हमें शुद्ध वायु,फल, ईंधन, औषधि देने के साथ-साथ वर्षा करने में भी सहायक है।

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या पूनम जोशी ने एसडीओ साहब और रेंजर दीपक का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि अपनी प्राण वायु को बचाने के लिए एक पौधा तुलसी का अवश्य लगाएं और डीएम महोदया द्वारा चलाए गए कैंपेन “सेल्फी विथ प्लांट” में सक्रियता से सहभाग करें। रैली को विद्यालय के आचार्य हरीश मेहता, विनोद जोशी, भावना तिवारी, प्रीति बहुगुणा ने संचालित किया।