shishu-mandir

Almora- कोरोना (Corona) के विरुद्ध लड़ेगा एसएसजे विवि का योग विज्ञान विभाग, 300 से अधिक प्रशिक्षक हर रोज देंगे ऑनलाइन योग प्रशिक्षण

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

अल्मोड़ा (Almora), 28 अप्रैल 2021- कोरोना से लड़ने के लिए आम जन की इम्युनिटी मजबूत बनाने को लेकर सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग के योग प्रशिक्षक प्रतिदिन विश्वभर के लोगों को ऑनलाइन योग का प्रशिक्षण देंगे। इसमें योग विज्ञान विभाग के करीब 300 से अधिक प्रशिक्षक प्रतिभाग करेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े….

Almora- अस्पतालों में रखे वेंटिलेटरों को सुचारु किया जाए: प्रीति बिष्ट

Almora- जाने माने शिक्षाविद व इतिहासकार डॉ. सिराज अनवर का निधन

कुलपति प्रो. एनएस भंडारी की अध्यक्षता में योग विज्ञान विभाग में समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। कोविड के विरुद्ध कोरोना को मात-योग के साथ ‘आओ हम सब योग करें’ अभियान को लेकर एसएसजे विवि के कुलपति प्रो. एनएस भण्डारी की अध्यक्षता में योग विभाग के शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं के साथ गूगल मीट पर ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया गया जिसमें वर्तमान में कोविड-19 कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुए आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा की गयी।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Almora Breaking- कोरोना (Corona) से 3 और मौत, 40 लोग गवा चुके है जान

Almora- वे​न्टिलेटर को चालू करने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन

कुलपति प्रो. भण्डारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि वर्तमान समय कोविड- 19 महामारी चरम पर है। यह वो समय है जब ज्ञान को धरातल पर उतारा जाय जो इस महामारी के विरुद्ध शस्त्र के रूप में प्रयोग किया जा सकें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सभी विभागों को अपने ज्ञान (शिक्षा) का प्रयोग समाज को कोविड-19 से संरक्षण एवं जागरूकता हेतु करना चाहिए, इस ओर योग विज्ञान विभाग सराहनीय कार्य कर रहा है।

उन्होनें वर्तमान परिस्थिति एवं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हेतु योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट को एक समिति गठित करने एवं कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु रूपरेखा बनाने हेतु निर्देशित किया तथा कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु योग विभाग को शुभकामनाएं दी।

योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट ने योग दिवस पर आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा रखी और बताया कि योग विज्ञान विभाग प्रतिवर्ष योग विभाग के प्रशिक्षुओं एवं आमजनमानस के सर्वांगीण विकास हेतु 21 मई से 21 जून तक एक माह तक निशुल्क योग शिविरों के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों का आयोजन भी करता आया है, विगत वर्ष कोविड 19 को दृष्टिगत रखते हुए यह कार्यक्रम ऑनलाइन किया गया था और इस वर्ष फिर उन्हीं परिस्थितियों को दृष्टिगत होकर हमें आगामी कार्ययोजना बनानी चाहिए।

बैठक में इस पर गहनता से विचार के बाद सर्वसम्मति से तय किया गया कि इस वर्ष योग विज्ञान विभाग सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय Almora कोविड-19 के विरुद्ध ‘आओ हम सब योग करें’ अभियान चलाएगा, जिसके तहत कुलपति के निर्देशानुसार 1 मई से 15 मई तक ऑनलाइन माध्यम से कोविड-19 के विरुद्ध ‘योग के साथ- कोरोना को मात’ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा तथा 21 मई से 21 जून तक योग विभाग के 300 से अधिक प्रशिक्षु अपनी-अपनी फेसबुक आईडी से सुबह एवं सायंकालीन लाइव प्रशिक्षण देंगे।

विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के लिए ऑनलाइन योगासन प्रतियोगिता कराई जाएगी एवं योग विज्ञान विभाग के फ़ेसबुक पेज ‘योग विज्ञान विभाग सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, Almora’ पर देश-विदेश के योग विशेषज्ञों, विद्वतजनों, चिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों, आध्यात्मिक जनों एवं ख्याति प्राप्त महानुभावों के प्रयोगात्मक-व्याख्यान सत्र आयोजित किये जाएंगे।

यह भी पढ़े….

Corona vaccination- अल्मोड़ा में 174 व बागेश्वर में 115 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा टीका

1 माह के निशुल्क शिविरों में प्रशिक्षण में रहे एवं प्रतिभाग कर रहे प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा तथा देश-विदेश में योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 50 से अधिक योग विशेषज्ञों को सम्मानित किया जाएगा।
योग शिक्षक रजनीश जोशी ने एक माह तक आयोजित निशुल्क फेसबुक लाइव योग शिवरों के लिए प्रशिक्षकों को दिशा-निर्देश दिए। विश्ववजीत वर्मा ने प्रतिभागियों एवं प्रशिक्षकों को पंजीकरण से संबंधित जानकारी दी।

बैठक में सोबन सिंह जीना विवि के योग अध्यापक लल्लन सिंह, गिरीश अधिकारी, विश्ववजीत वर्मा, मोनिका बंसल, चंदन लटवाल, विद्या नेगी तथा एसएसजे विवि से संबद्ध टनकपुर महाविद्यालय से योग अध्यापक मदन चड्डा, कुमाऊं विवि के पीजी कॉलेज रामनगर से मुरलीधर कापड़ी, खटीमा महाविद्यालय से धीरज बिनवाल, मोनिका भैंसोड़ा तथा उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय से सहायक प्राध्यापक दीपक कुमार एवं योगविद जया बिष्ट एवं दीपा रावत के साथ ही 100 से अधिक योग विभाग के प्रशिक्षुओं ने प्रतिभाग किया।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos