shishu-mandir

Almora- दैनिक श्रमिकों को 2 सालों से वेतन के लाले, डीएफओ का घेराव

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 06 अप्रैल 2021- वन विभाग में पिछले 15 से 20 सालों से नियमित तौर पर सेवाएं दे रहे दैनिक श्रमिकों को विभाग की ओर से पिछले 2 साल से वेतन नहीं मिला है। जिसको लेकर मंगलवार यानि आज Almora, द्वाराहाट, रानीखेत एवं सोमेश्वर रेंज के श्रमिकों ने डीएफओ महातिम यादव का घेराव किया। श्रमिकों ने वेतन को लेकर आगे आंदोलनात्मक कार्यवाही करने की चेतावनी दी है।

new-modern
gyan-vigyan

द्वाराहाट, रानीखेत, सोमेश्वर एवं Almora रेंज में कार्यरत 30 से अधिक दैनिक श्रमिकों का पिछले 2 साल से वेतन का भुगतान नहीं होने पर सब्र का बांध टूट गया। श्रमिकों ने वेतन के भुगतान की मांग को लेकर डीएफओ महातिम यादव का घेराव किया। श्रमिकों ने विभाग पर उनका शोषण करने का आरोप लगाया।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Almora- उपनल कर्मचारियों ने काला फीता बांधकर विरोध जताया

Almora- तल्ला थपलिया में मकान की छत में दिखा गुलदार (Leopard), कैमरे में हुआ कैद

श्रमिकों ने कहा कि विभाग जहां एक ओर दो साल से उनका वेतन नहीं दे रहा वहीं, दूसरी ओर नौकरी से निकालने का नोटिस संबंधित रेंजरों के माध्यम से थमाया जा रहा है। श्रमिकों का कहना है कि पिछले 24 महीनों से उन्हें वेतन नहीं मिलने के कारण आर्थिक संकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

कहा कि विभाग में उनका लंबे समय से शोषण हो रहा है, रेंजर एवं प्रभागीय वनाधिकारी लंबे समय से उनके बिलों में तकनीकी अड़चनों आने का पेंच फंसाकर उनका शोषण करने पर तुले हुए है। लगातार उन्हें विभाग के उच्च अधिकारियों के द्वारा धमकाया जा रहा है। उन्होंने रेंजर और डीएफओ पर आरोप लगाते हुए कहा कि दोनों अधिकारियों की ओर से उचित कार्यवाही नहीं होने से भुगतान को आया पैंसा वापस चला गया है। वेतन नहीं मिलने से उनके सामने आज रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उनकी मांगों पर कार्यवाही नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर बहादुर सिंह, गोविंद सिंह, बचे सिंह, ममता बोरा, श्याम सिंह, गोपाल प्रसाद, महेश आदि मौजूद रहे।

इधर, मामले में डीएफओ महातिम यादव का कहना है कि श्रमिकों को वेतन देने की कार्यवाही गतिमान है। पिछले दिनों तकनीकी दिक्कतें आने की वजह से आया हुआ बजट जरुर वापस गया है। मामले में उच्च अधिकारियों के दिशा निर्देशन में समुचित कार्यवाही की जा रही है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos