उत्तरा न्यूज
अभी अभी

Almora: पर्यावरण संस्थान द्वारा बामनीगाड़ में किया गया पौंधरोपण

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। गोविन्द बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी-कटारमल के जैव विविधता संरक्षण एवं प्रबंधन केन्द्र द्वारा इनहाउस परियोजना के क्रियाकलापों के अन्तर्गत परियोजना क्षेत्र ग्राम बामनीगाड़, मनान में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस कार्यक्रम से पहले संस्थान के वरिष्ठ तकनीशियन अधिकारी डॉ. सुबोध ऐरी द्वारा 30 जुलाई को ग्रामवासियों से एक बैठक की गई। जिसमें डॉ. ऐरी द्वारा लोगों को औषधीय एवं आजीविका वर्द्धक पौधों के रोपण हेतु जागरूक किया गया था। इसके पश्चात ग्रामीणों द्वारा पौधे लगाने की इच्छा जाहिर की गई थी एवं संस्थान से 24 परिवारों द्वारा तेजपात एवं रोजमैरी के पौधों की मांग की गई थी। 

बैठक में सर्वसहमति से यह निर्णय लिया गया था कि आगामी 4 अगस्त को ग्राम सभा में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसी क्रम में आज सभी परिवारों को संस्थान द्वारा उनकी मांग के अनुसार तेजपात के 865 एवं रोजमैरी के 350 पौधें उपलब्ध कराये गये। संस्थान से आये कर्मचारियों द्वारा पौध वितरण के पश्चात सभी ग्रामवासियों के सहयोग से ग्रामसभा में तेजपात एवं रोजमैरी के पौधों का पौधरोपण किया गया।

इस पौधरोपण हेतु ग्राम प्रधान नीमा जोशी ने सभी प्रतिभागियों एवं संस्थान का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में गोविन्दी देवी, कमला देवी, कुमारी संजना, पवन कुमार, हेमा खोलिया, रेनु खोलिया, दीप खोलिया एवं संस्थान से आनन्द सिंह, दलीप सिंह, संजीव कुमार आर्या, मनोज सिंह मेहता ने प्रतिभाग किया। 

Related posts

रोहिणी विस्फोट मामले में दिल्ली की अदालत ने आरोपी की जमानत याचिका पर मेडिकल रिपोर्ट मांगी

Newsdesk Uttranews

इमरान खान ने गिफ्ट की हुईं 3 घड़ियां तोशाखाने से लेकर लोकल डीलर को बेचीं

Newsdesk Uttranews

आदित्य ने किया होली एंजिल टॉप

Newsdesk Uttranews