उत्तरा न्यूज
उत्तराखंड

Almora News- गगास को बचाने की मुहिम, गार्गेश्वर के आस-पास किया पौधरोपण

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now


अल्मोड़ा, 3 अगस्त 2021

‘गगास बचाओं अभियान एवं पर्यावरण बचाओं अभियान’ के तहत गगास के गार्गेश्वर के आस-पास पौधरोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। 

जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट के नेतृत्व में गगास बचाओं अभियान के प्रथम चरण में आज यानि मंगलवार 3 अगस्त को नदी के खरेटी से कनलगांव खाड़ी क्षेत्र तक बांज, उतीस, क्वैराल विभिन्न प्र​जातियों के पौंधो का रोपण किया गया। 

जिला पंचायत सदस्य एवं अध्यक्ष की पहल पर ग्राम प्रधान वैनाली धन सिंह, ग्राम प्रधान जांख, ग्राम प्रधान पारकोट गोपाल सिंह, ग्राम प्रधान नौलाकोट रमेश बोरा सहित महिला मंगल दल से जुड़ी महिलाओं ने इस अभियान में भागीदारी की। ग्राम पंचायत रावलसेरा, ग्राम पंचायत सकनी ग्राम पंचायत भण्डरगांव, ग्राम पंचायत पनीगांव, ग्राम पंचायत बासुली सेरा, ईडा, कामा, कनलगांव, खाड़ी बाड़ी धमोली नायल बिंता आदि क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने भी इस अभियान में भागदारी की। 

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्षा उमा बिष्ट ने लोगो से अपील की कि वह गाढ़ गधेरे और अपने प्राकृतिक जल स्रोतों को बचाने के लिये आगे आये। पूर्व विधायक मदन सिंह बिष्ट ने गगास नदी के संरक्षण हेतु व्यापक स्तर पर अभियान चलाने की बात भी कहीं। बिष्ट ने कहा कि गगास नदी हम सबकों जीवन देने वाली नदी है और इसका संरक्षण बेहद जरुरी है। पूर्व विधायक बिष्ट ने कहा कि गगास नदी पर विभिन्न ग्राम पंचायतों की पेयजल योजनाऐं बनी है और रानीखेत को भी इसी नदी से पेयजल आपूर्ति की जाती है। उन्होनें कहा कि गगास नदी के संरक्षण पर सरकारों को ध्यान देना होगा। कहा कि यदि हमआज नहीं जागे तो निश्चित हमारा कल हमारा जीवन अंधकारमय होगा। 

पूर्व विधायक मदन बिष्ट ने समस्त क्षेत्रीय समितियों, गगास घाटी के सांस्कृतिक मंचों, क्षेत्रीय जनविकास ​समितियों डोटल गांव सेवा समिति, नौला फाउंडेशन आदि के पदाधिकारियों से भी गगास बचाओं अभियान में उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों में सहयोग का आश्वासन दिया। 

इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता दिवाकर कार्की, अर्जुन सिंह बिष्ट, जगत रौतेला, प्रमोद जोशी, कुंवर सिंह, हेम जोशी, शंकर भण्डारी आदि मौजूद रहे।

Related posts

अल्मोड़ा की वंदना का इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप (International Taekwondo Championship) के लिए चयन

Newsdesk Uttranews

Almora: शहर के इन 4 केंद्रों में आज से होगा होम आइसोलेशन किट का वितरण

Newsdesk Uttranews

बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओं की जमीनी हकीकत बयां कर रही है नन्ही पूजा