अल्मोड़ा ब्रेकिंग — पालिका के कूड़ा वाहन का हुआ ब्रेक फेल

अल्मोड़ा। आज नगरपालिका के कूड़ा वाहन का अचानक ब्रेक फेल हो गया। वाहन के ब्रेक फेल होने पर कर्मचारी वाहन से कूदे और पत्थर लगाकर वाहन को रोकने का प्रयास किया इसी बीच सड़क किनारे नाली के पास पड़े पत्थर से टकराने के बाद वाहन रूक गया जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया।


घटना आज दोपहर 1 बजे की है जब नगरपालिका का कूड़ा वाहन कूड़ा फेंककर एनटीडी से नीचे शिखर की ओर आ रहा था कि एलआरशाह मार्ग,नंदादेवी मंदिर के गेट के पास अचानक वाहन का ब्रेक फेल हो गया।

वाहन में बैठे पर्यावरण मित्र वाहन से कूदे और टायरों के पास पत्थर लगाकर वाहन को कंट्रोल करने की कोशिश की। और अच्छी बात यह रही कि वाहन सड़क किनारे पड़े एक बड़े पत्थर से टकराने के बाद रूक गया। और सभी ने राहत की सांस ली।

बता दे कि यह काफी संकरा मार्ग है और घटना स्थल पर काफी तीव्र ढलान है और अगर नाली के पास पड़े पत्थर से वाहन नही रूकता तो एक बड़ा हादसा हो सकता था। मुख्य पर्यावरण पर्यवेक्षक राजपाल पवार ने बताया कि वाहन काफी पुराना हो चुका है और कई बार पालिका प्रशासन से इसे बदलने की मांग की जा चुकी है।

इधर नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी श्याम सुंदर प्रसाद ने बताया कि यह वाहन 10 वर्ष से अधिक समय सीमा पार कर चुका है और कल ही वाहन की सर्विसिंग कराई गई थी। बताया कि फरवरी 2020 में पालिका ने उक्त वाहन को निष्प्रयोज्य करने के लिये संभागीय परिवहन अधिकारी के कार्यालय में प्रार्थना पत्र देने के साथ ही नये वाहन के लिये भी आवेदन कर दिया था उक्त वाहन बीएस4 श्रंखला का था जबकि बाद में कोर्ट ने 10 वर्ष पुराने बीएस4 श्रंखला के वाहनों को बंद करने का निर्णय दिया था। और फिर पालिका ने बीएस6 श्रंखला के वाहन के लिये आवेदन किया था इसी बीच लॉकडाउन लगने से भी इस प्रक्रिया में दिक्कत आई। कहा कि एक सप्ताह के भीतर ही नया वाहन आने की उम्मीद है और किस कारण से वाहन में यह दिक्कत आई इसका पता लगवाया जायेगा।


एलाआर शाह रोड काफी संकरा है और यहां ट्रैफिक भी काफी रहता है गनीमत रही कि उस वन वे ट्रैफिक का समय था और वाहन किसी तरह से रूक गया नही तो लोगों की जान पर खतरा हो सकता था। पालिका के ईओ के अनुसार वाहन की कल मरम्मत कराई गई थी और कुछ पार्टस नही मिल रहे थे। इसके बावजूद पालिका ने उक्त खराब वाहन को कूड़ा ले जाने के लिये प्रयुक्त किया। लोगों ने पालिका की इस लापरवाही पर रोष प्रकट किया है।