उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड कोरोना

Almora:: कोरोना संक्रमण को लेकर इस क्षेत्र में बनाया गया माइक्रोकंटेंटमेंट जोन

coronavirus-

Almora:: Microcontainment zone created in this area due to corona infection

अल्मोड़ा10जनवरी,2022-कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर एक बैठक सोमवार को जिलाधिकारी वन्दना की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला मुख्यालय में कृषि अनुसंधान केन्द्र में पॉजिटिव केस प्राप्त होने पर उसे माइक्रोकंटेंटमेंट ज़ोन( Microcontainment zone) बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, वहॉ पर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग बढ़ायी जाय। जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पॉजिटिव केस प्राप्त होते हैं उन ग्रामीण क्षेत्रों में 04 दिन पश्चात् सभी ग्रामीणों के कोविड सैम्पल लिए जाय।

nitin communication


उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में किसी की लापरवाही के कारण किसी व्यक्ति की कोविड से मृत्यु न हो यह सम्बन्धित की जिम्मेदारी होगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार के नियंत्रण हेतु अधिक से अधिक सैम्पलिंग करायी जाय। सीएमओ प्रत्येक दिन एमओआईसी से वार्ता कर दिए गये लक्ष्य के तहत प्रत्येक दिन सैम्पलिंग कराएं।


एमओआईसी प्रत्येक दिन अपने क्षेत्र में जहॉ-जहॉ सैम्पलिंग टीम भेजी हैं उनसे सम्पर्क कर सैम्पलिंग करवायें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो एमओआईसी सही कार्य नहीं कर रहे हैं, सैम्पलिंग में तेजी नहीं ला रहे हैं,उनके खिलाफ त्वरित कार्यवाही करें।

जिलाधिकारी ने सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट जो निर्वाचन कार्य में लगाये गये है उन्हें निर्देश दिए हैं कि वह क्षेत्र भ्रमण के दौरान अपने साथ मेडिकल टीम को भी ले जाकर गॉवों में सैम्पलिंग कराने के साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण मेडिकल टीम से करा लें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि वर्तमान में जो कोरोना संक्रमित व्यक्ति हैं, उनसे प्रत्येक दिन सुबह एवं शाम को कम से कम दो बार दूरभाष पर वार्ता कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लें। जो मेडिकल किट होम आइसोलेशन में दी गयी है उनके बारे में भी जानकारी लेते रहें। उन्होंने कहा कि जिले में वर्तमान में जो सैम्पलिंग हेतु 30 मोबाईल टीमें बनायी गयी है उनके माध्यम से अधिक से अधिक सैम्पलिंग प्रत्येक दिन करायी जाय ताकि संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके।
बैठक में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि 31 हजार लक्ष्य के सापेक्ष 29 हजार का वैक्सीनेशन हो चुका है। इस पर उन्होंने शेष लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के जिले में जिन व्यक्तियों को  द्वितीय डोज लगनी है, उन्हें कन्ट्रोल रूम के माध्यम से फोन कर जानकारी देते हुए वैक्सीनेशन की द्वितीय डोज लगाने हेतु प्रेरित् किया जाय। उक्त के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को अलग से एक टीम तैनात कर आज से ही द्वितीय डोज जिन्होंने नहीं लगी है,उन्हें सूचित करने के निर्देश दिये। 

गंभीरता पूर्वक कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्मिक तथा फ्रन्ट लाईन वर्करों को बूस्टर डोज शीघ्रता से लगायी जाय। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सालयों में दवाई तथा आक्सीजन सिलेण्डरों की उपलब्धता के साथ ही स्वास्थ्य उपकरणों को सही रखा जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि आनलाईन डाटा फिडिंग के कार्य को समय से पूर्ण कर लिया जाय। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्साधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

पौंधरोपण को प्रोत्साहित करने के लिए वन विभाग ने चलाया एक पौधा बेटी के नाम अभियान ,स्वतंत्रता दिवस पर चलाया अभियान

Almora:: आप यूथ विंग ने चौघानपाटा में बीजेपी के खिलाफ किया प्रदर्शन

Newsdesk Uttranews

Almora : सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में स्थापित हरेला पीठ को यूसर्क से मिले 5 लाख

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!