shishu-mandir

अल्मोड़ा में स्वास्थ्य शिविर में टेलीमेडिशन से दी गई सलाह, दंत रोग विशेषज्ञ ने भी दी रोगियों को सलाह

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

दंत रोग विशेषज्ञ ने भी दी रोगियों को सलाह

new-modern
gyan-vigyan

यहां देखें क्या कहते हैं डाक्टर

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा। उत्तरायणा फाउंडेशन और नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट की ओर से कसारदेवी के उत्तरायणा हास्पीटल में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 102 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। पहली बार शिविर के माध्यम से जरूरतमंद मरीजों को टेलीमेडिशन के माध्यम से दिल्ली कें विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा सलाह दी गई। हृदयरोगियों के अलावा कैंसररोग ​पीड़ित रोगी भी इस शिविर में आए थे। शिविर में डेंटल एजुकेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भी दंत रोगियों का परीक्षण कर आवश्यक सलाह डाक्टरों ने दी।
प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डा. ओपी यादव,कैंसर विशेषज्ञ डा. मनोज पाल,फीजिशियन डा. सुरेन्द्र पाल,दंत चिकित्सक डा. संतोष बिष्ट व डा. रवीन्द्र कुमार ने शिविर में आए रोगियों की जांच कर उन्हें आवश्यक सलाह दी। इस बार जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर कोई चिकित्सक या दवाओं के साथ कर्मचारी नहीं पहुंचा था बावजूद बड़ी संख्या में पहुंचे रोगियों में से कई को जरूरत के अनुसार टेलीमेडिशन के माध्यम से चिकित्सकीय सलाह दी गई। डिप्टी ​स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान शिविर में पहुंचे और निरीक्षण कर रोगियों का हाल चाल जाना। उन्होंने इस प्रकार के स्पेशिलिटी शिविरों के आयोजनों की जरूरत जताई।
उत्तरायणा फाउंडेशन के महिपाल सिंह पिलख्वाल ने बताया कि शिविर में फाउंडेशन की ओर से निशुल्क दवाओं का वितरण भी किया गया साथ ही हड्डी रोगियों को डे केयर में भर्ती कराया गया।
इस मौके पर ममता मेहरा,विमला मेहता,सुनीता, भावना,नेहा,एक्सरे तकनीशियन बीरबल सिंह,कांग्रेस के जिला महामंत्री दिनेश पिलख्वाल,देव सिंह पिलख्वाल, खड़क सिंह पिलख्वाल,मदन मेहरा, महिपाल बिष्ट,कुंदन मेहता,हयात भाकुनी आदि ने सहयोग किया।