shishu-mandir

Almora- कुमाऊं लोक कलाकार महासंगठन ने दिया ज्ञापन, आडिशन की वैधता एक वर्ष बढ़ाने की मांग

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा (Almora) कुमाऊं लोक कलाकार महासंगठन ने सूचना विभाग द्वारा किये जा रहे आडिशन पर सवाल उठाते हुए इसकी वैधता एक वर्ष बढ़ाने की मांग की है।

new-modern
gyan-vigyan


अल्मोड़ा
(Almora) जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को सौंपे ज्ञापन में कहा गया है कि सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग ने गीत एवं नाट्य योजना के अंतर्गत 5 अप्रैल से 18 अप्रैल तक उत्तराखण्ड के समस्त सांस्कृतिक दलों का विभाग द्वारा आडिशन कराया जा रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

कहा है कि कोविड—19 के कारण कलाकार वैसे की आर्थित तंगी को झेल रहे है और आडिशन उनके लिये एक अतिरिक्त आर्थिक बोझ लेकर आयेगा।


कहा है कि विभाग ने कुमाऊं और भावर क्षेत्र का आडिशन अल्मोड़ा, गढ़वाल, जौनसार क्षेत्र का आडिशन देहरादून रखा है। जबकि विभाग की तरफ से आने जाने, रहने—खाने की कोई व्यवस्था नहीं की गयी हैं और ऐसे में 10 से 16 सदस्यीय सांस्कृतिक दल को लाने—ले जाने में आर्थिक बोझ बढ़ेगा।


ज्ञापन में कहा गया है कि जब बहुत से कार्य क्षेत्र में कोविड काल को ‘लैप्स ईयर’ घोषित किया गया हैं और विभिन्न क्षेत्रों से सरकार ने अनेक छूट दी हैं उसी तरह यही व्यवस्था प्रदेश के कलाकारों के लिये दी जानी चाहिये।

कहा है कि वर्तमान परिस्थितियों में 1 वर्ष से बंद पड़े सांस्कृतिक गतिविधिया ठप पड़ी हुई है और इसे देखते हुए विभाग से जुड़े सांस्कृतिक दलों के अनुबंध को कम से कम 2 वर्ष के लिए बढ़ाया जाये जिससे कलाकारों पर आर्थिक बोझ कम पड़े और उन्हे राहत मिले।


ज्ञापन में कहा गया है कि मान्यवर सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा सरकार की योजनाओं का प्रचार—प्रसार, प्रदेश की अनेक सांस्कृतिक विधाओं के माध्यम से किया जाता है। और जबकि एक चुनी हुई सरकार का कार्यकाल 5 वर्ष होता है, लेकिन सांस्कृतिक दलों का पंजीकरण उसी सरकार के प्रचार—प्रसार हेतु 3 वर्ष तक ही निर्धारित किया गया है। ज्ञापन में उक्त अवधि को बढ़ाकर 5 वर्ष करने की कृपा करने की मांग की गई है।

यह भी पढ़े…

Almora — पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन सिंह महरा सहित 3 को मिली लालबत्ती

Almora- सॉकर लीग मार्च में, तैयारियों को लेकर हुई बैठक


ज्ञापन में कहा गया है कि एक ओर सरकार यह कह रही है कि कोविड—19 का खतरा अभी टला नहीं है और सार्वजनिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अभी भी पाबंदियॉं हैं। और ऐसे में 10 से 16 सदस्य प्रति सांस्कृतिक दलों की टीमो का आडिशन की तैयारी के लिये प्रतिदिन एकत्र होना और अभ्यास करने के बाद प्रदेश के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों से Almora और देहरादून आना कोविड—19 की दृष्टि से भी सुरक्षि​त नहीं है।


एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में कोविड—19 के दृष्टिगत कलाकारों को आर्थिक स्थिति को ध्यान देते हुए आडिशन निरस्त कर पंजीकृत दलों की अनुबंध वैधता 3 वर्ष से बढ़ाकर 3 वर्ष से बढ़ाकर 5 वर्ष करने की मांग की गई है।

यह भी पढ़े…

Almora- हवालबाग में 27 फरवरी को लगेगा सहायक उपकरण (Accessories Delivery Camp) वितरण शिविर


ज्ञापन में कुमाऊं लोक कलाकार महासंगठन के महासचिव गोपाल सिंह चम्याल, उपाध्यक्ष महिला उपाध्यक्ष विमला बोरा, प्रवक्ता देवेन्द्र भट्ट, गीता सिराड़ी, राजेन्द्र प्रसाद, राजेन्द्र तिवारी, विभू कृष्णा, भास्कर साह, कमल जोशी, विनोद कुमार आदि के हस्ताक्षर है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/