Almora- शहादत दिवस पर याद किए गए शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 23 मार्च 2021- Almora- भारत की जनवादी नौजवान सभा द्वारा शहीद भगत सिंह के शहादत दिवस पर स्थानीय गांधी पार्क में एक जनसभा का आयोजन किया।

new-modern

यह भी पढ़े…

Almora- पूर्व स्पीकर कुंजवाल का क्षेत्र भ्रमण, जलाशय को किया जनता को समर्पित

Almora- उत्तराखंड को 4 मंडलों में विभाजित किया जाए: उक्रांद

जिसमें Bhagat singh, Sukhdev व Rajguru की शहादत के बाद आज़ादी आंदोलन को मिली ऊर्जा पर विचार रखे। वक्ताओं ने कहा कि इन नौजवानो की इस तरह शहादत (Martyrdom Day) के प्रति पूरे देश मे बेहद गुस्सा था।इस बात को उस वक्त के राजनेता भी जानते थे और इस पर पूरे देश मे व्यापक बहस बनी।

वक्ताओं ने कहा कि उन पर चले मुकदमे को उन्होंने अपने विचारों को जनता तक पहुचाने के लिए इस्तेमाल किया, जिसमे वह सफल भी रहे। उन्होंने अपने इंक़लाब के दर्शन को बताते हुए कहा कि वह किसी अनावश्यक हिंसा के पा पक्षधर नहीं है वरन साम्राज्यवादी अन्याय पर टिकी इस व्यवस्था को खत्म कर एक मानवीय समाज की स्थापना पर विश्वास करते है।

जिसमें कोई व्यक्ति व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का शोषण तथा कोई देश किसी अन्य देश का शोषण न कर सके। भगत सिंह (Bhagat singh) समाजवाद के दर्शन में विश्वाश करते थे। अपने बाल्यकाल में वो गदर पार्टी के करतार सिंह सराभा को अपना आदर्श मानने लगे थे तथा 1917 की रूसी क्रांति से अत्यधिक प्रभावित थे तथा उसके नेता लेनिन से मिलना चाहते थे। जो अभिलाषा उन्होंने उस वक्त छपी लेनिन की जीवनी पढ़कर पूरी की।

यह भी पढ़े…

Uttarakhand- कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार ने जारी की गाइड लाइन, कड़ाई से पालन करने के निर्देश

जिसे Bhagat singh अपनी फांसी के दिन तक अपने पास रखे थे। वक्ताओं ने कहा कि यदि हमारी समझ व दिशा साफ है तो कोई भी व्यक्ति समाज में, नए समाज की रचना में अपना योगदान दे सकता है।

यह भी पढ़े…

Almora- गुरुड़ाबाँज में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

Martyrdom Day के कार्यक्रम में मुमताज अख्तर, दीपक कुमार, आरपी जोशी, चंद्र कला जोशी, सुनीता पांडे, अरुण कुमार जोशी, स्वप्निल पांडे, राधा नेगी, शम्भू राणा, कुणाल तिवारी, दिनेश पांडे, प्रमोद कुमार आदि ने भाग लिया। सभा का संचालन जनवादी नौजवान सभा के प्रांतीय अध्यक्ष यूसुफ तिवारी ने किया।

उत्तरा न्यूज youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw