Almora— सात दिवसीय रचना दिवस महोत्सव का समापन, विविध विधाओं के कलाकारों ने किया कला का प्रदर्शन

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 17 फरवरी 2021

holy-ange-school

Almora- मोहन उप्रेती लोक संस्कृति कला एवं विज्ञान शोध समिति के तत्वाधान में आयोजित रचना दिवस महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में सात दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कला की विविध विधाओं के कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।

ezgif-1-436a9efdef


कार्यक्रम में दो दिवसीय शास्त्रीय संगीत संध्या प्रसिद्ध सितार वादक स्वर्गीय ध्रुव तारा जोशी, नृत्य सम्राट उदयशंकर व पंडित चंद्रशेखर पंत की स्मृति में आयोजित की गई। शास्त्रीय संगीत के कार्यक्रम में ऋषिकेश से आमंत्रित ध्रुपद गायक प्रदीप चोपड़ा व आस्था चोपड़ा ने ध्रुपद गायन, हल्द्वानी की कथक नृत्यांगना अंबिका रावत वह नव्या सुयाल ने कथक नृत्य की प्रस्तुति दी।


शहर के तबला वादक राजेंद्र नयाल व नैनीताल के तबला वादक अमन महाजन ने एकल तबला वादन, हल्द्वानी के डाक्टर हरीश जोशी ने ग़ज़ल, दिल्ली से रवि पाल ने शास्त्रीय गायन भीमताल के हर्षित ने सितार वादन, बनारस घराने के कलाकार उज्जवल मिश्र ने शास्त्रीय गायन व भजन प्रस्तुत किया।


तीसरे दिन संगीत संध्या मोहन उप्रेती के नाम रही मोहन उप्रेती की स्मृति में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम लोक कलाकारो व सांस्कृतिक दलो के द्वारा प्रस्तुत किए गए। दो दिवसीय संस्कार गीत कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में डॉ माधुरी बथवाल ने संस्कार गीतों की विकास यात्रा के विषय में उदाहरण सहित विस्तार से चर्चा की।


संगीता जोशी राधा तिवारी ने बच्चों को संस्कार गीत सिखाएं। शिव दत्त पंत ने लोक गीतों की प्रस्तुति दी। हिन्दी कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें Almora के साथ साथ हल्द्वानी, बाजपुर दिल्ली वा गाजियाबाद के रचनाकारों ने शिरकत की।


चार दिवसीय कुमाऊंनी लोक चित्रकला ऐपण कार्यशाला का आयोजन जीजीआईसी Almora के प्रेक्षागृह में किया गया। ऐपण कलाकार मीरा जोशी ने बच्चो को ऐपण की विस्तार से जानकारी दी। संस्था के अध्यक्ष हेमन्त जोशी ने जीजीआईसी Almora में चल रही चार दिवसीय ऐपण कार्यशाला में 32 बच्चो ने भाग लिया।

Almora news- अल्मोड़ा को हैरिटेज शहर बनाने को लेकर जनचेतना मुहिम चलाने का निर्णय


कार्यशाला में कुमाऊंनी ऐपण के विषय में जानकारी ऐपण कलाकार मीरा जोशी द्वारा दी गई। ऐपण में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रतीक चिन्ह के महत्व बताते हुए स्नान चौकी, पूजा स्थल के ऐपण, धूलिअर्घ की चौकी, वर चौकी, लक्ष्मी चौकी, सरस्वती चौकी आदि बनाने सिखाए।


हेमन्त जोशी ने के व्यवसायीकरण पर अपनी बात रखते हुए कहा की हमें ऐपण को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग के लिए एक नई तरीके से सोचना होगा। उन्होंने मधुबनी पेंटिंग में किस तरह के प्रयोग कलाकारों के द्वारा किए जा रहे हैं इसकी जानकारी दी।


हेमन्त जोशी ने कहा की उत्तराखण्ड में कला व कलाकारों के विकास के लिए राज्य में ललित कला अकादमी व संगीत नाटक अकादमी की स्थापना राज्य सरकार के द्वारा जल्द की जानी चाहिए।


रचना दिवस पर देशभर के कई कलाकारों को सम्मानित किया गया जिनमें डॉ माधुरी बड़थ्वाल को मोहन उप्रेती लोक संस्कृति, कौस्तुभ सम्मान से पंडित विजय शंकर मिश्र जहूर आलम मौलू दास को, समिति सम्मान से मनोरमा जोशी, शिवदत्त पंत, हयात सिंह रावत, डॉ स्वर्ण रावत को, युवा प्रतिभा सम्मान से प्रदीप चोपड़ा आस्था चोपड़ा, डॉ हरीश जोशी, पवन पहाड़ी, रवि पाल को,कला साधक सम्मान से डॉ सुरेश मठपाल, राजेंद्र नयाल, जीवन जोशी व हेमंती देवी बाल प्रतिभा सम्मान से हर्षित कुमार वह रचना कारप्रोसन अवार्ड से आभास जोशी पाठक को सम्मानित किया गया।

Almora— गायत्री परिवार ने सादगी से करवाया विवाह समारोह का आयोजन


इन कलाकारों को यह सम्मान पद्मश्री डॉ यशोधर मठपाल, नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश जोशी, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे व आकाशवाणी Almora के निदेशक प्रतुल जोशी ने प्रदान किया।
कार्यशाला के समापन पर विदुषी मीरा जोशी द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यशाला का संयोजन व संचालन युवा चित्रकार नमिता टम्टा के द्वारा किया गया। सचिव कमल पांडे ने सभी का आभार व्यक्त किया।


सात दिवसीय रचना दिवस महोत्सव के समापन पर रजनी जोशी, हर्षित तिवारी,एकता आर्य, आयुषी पांडेय, शीतल टम्टा, स्वेता सिंह सहित कई मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Joinsub_watsapp