almora

अल्मोड़ा, 20 फरवरी 2021
Almora
कुमाऊं कमिश्नर अरविन्द सिंह हृयांकी ने आज विकास भवन में जनपद में संचालित किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिला योजना, राज्य सेक्टर, मुख्यमंत्री घोषणा, स्वरोजगार योजनाओं, मुख्यमंत्री हैल्प लाईन सहित अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

आयुक्त ने कहा कि जिन विभागों द्वारा अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष कम धनराशि व्यय की गयी है उनके बजट में अगले वित्तीय वर्ष में कटौती की जाए। उन्होंने जनपद की जिला योजना में 49 करोड़ के सापेक्ष 38 करोड़ व्यय किये जाने पर संतोष जाहिर किया। अवशेष धनराशि को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि 31 मार्च तक हर हाल में बची धनराशि व्यय कर लें।

इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन मेडिकल कालेज के कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्था को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने Almora मेडिकल कालेज को जाने वाले मोटर मार्ग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये।

वहीं सीवर लाईन हेतु जल्द से जल्द से टैण्डर निकालने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिये। आयुक्त ने कहा कि जल्दी ही मुख्यमंत्री द्वारा इसकी समीक्षा की जायेगी जिसमें निर्माण कार्यों में आ रही परेशानियों से उन्हें अवगत कराया जा सके।

Almora- महंगाई के खिलाफ कांंग्रेस का हल्ला बोल

बैठक में उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों को दिये गये लक्ष्य के सापेक्ष हैण्डपम्प का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। आयुक्त ने पीएमजीएसवाई की धीमी प्रगति पर अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मोटर मार्गों से सम्बन्धित ठेकेदारों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करते हुए लम्बित भुगतान जल्द से जल्द पूर्ण करें। बाल विकास विभाग द्वारा बनायी जा रही आंगनबाड़ी केन्द्रों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय।

बैठक में उन्होंने रोजगार सृजन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैंक के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि जो भी आवेदन रोजगार सृजन से सम्बन्धित बैंक को प्रस्तुत किये जाते है उन्हें अनावश्यक लम्बित न रखा जाय।

इन मामलों में आवेदक को सरल से सरल प्रक्रिया से अवगत करायें। उन्होंने मुख्यमंत्री घोषणाओं में जनपद स्तर पर लम्बित प्रस्तावों को यथाशीघ्र शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये साथ ही शासन से लगातार पत्राचार करने के निर्देश दिये।

Almora— बजट स्वीकृत नहीं होने पर कुंजवाल नाराज, इस तिथि से बैठेंगे उपवास पर

आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कृषि विभाग द्वारा कलस्टर आधारित कृषि जिसमें विभिन्न रेखीय विभाग जैसे पशुपालन, उद्यान, सहकारिता आदि को शामिल करते हुए माडल कलस्टर तैयार करें। वही, उन्होंने उरेडा विभाग के अधिकारियों को भी कलस्टर आधारित गाॅवों को चिन्हीकरण करते हुए वहाॅ पर सौर ऊर्जा के माॅडल प्लाण्ट तैयार करने के निर्देश दिये।

Almora— नौकरी से निकाले गये डीसीबी कर्मचारी पहुंचे ग्वेल देवता मंदिर, मांगा न्याय

बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री हैल्प लाईन, मुख्यमंत्री त्वरित सेवा समाधान कार्यक्रम विभागों में लम्बित प्रकरणों व पदोन्नतियों आदि के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि किये जाने वाले कार्यों हेतु समय सीमा निर्धारित की जाय व जिन कार्यों की निविदा प्रकाशित की जानी है सम्बन्धित विभाग यथाशीघ्र इन कार्यों को कर लें।


इस बैठक में उपस्थित Almora
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आयुक्त को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराया जायेगा।

बैठक में मुख्य अभियन्ता लोनिवि प्रमोद कुमार, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सविता हयांकी, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या राजेन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी केके पंत, मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चन्द, मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, अर्थ एवं संख्याधिकारी जीएस कालाकोटी के अलावा समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/