shishu-mandir

अल्मोड़ा— श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जागेश्वर (jageshwar) में जल्द बनेगी धर्मशाला, इसी माह से शुरू होगा निर्माण कार्य

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Jageshwar temple

almora- Jageshwar me jald banegi dharmshala

अल्मोड़ा, 15 दिसंबर 2020
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की
अध्यक्षता में सोमवार को कैंप कार्यालय में जागेश्वर (jageshwar) मंदिर प्रबन्धन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जागेश्वर मंदिर में बाहर से आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिये विभिन्न प्रकरणों पर विचार विर्मश हुआ।

new-modern
gyan-vigyan

डीएम ने बताया कि जल्द ही जागेश्वर (jageshwar) में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये एक धर्मशाला का निर्माण कराया जायेगा जिसका आगणन ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा कर लिया गया है। उन्होंने जल्द इसी माह धर्मशाला के निर्माण कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।

saraswati-bal-vidya-niketan


बैठक में जटागंगा में स्वच्छता बनाये रखने के लिये हरित शवदाह व्यवस्था का आगणन तैयार करते हुये उसे शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होंने केएमवीएन द्वारा निर्मित आडिटोरियम को मंदिर समिति के कार्यालय व अन्य प्रयोजन के लिये प्रयोग करने के निर्देश दिये।

Jageshwar

बैठक में मंदिर समूह के पीछे देवदार वन के संरक्षण हेतु वन विभाग से समन्वय स्थापित कर उसमें तारबाड़ की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। मंदिर समूह के अन्तर्गत लगे सीसीटीवी कैमरों व सोलर लाईट की तारों को भूमिगत करने के निर्देश दिये जिससे पर्यटकों को दर्शन के समय किसी प्रकार की असुविधा न हो।

इस बार सूक्ष्म रूप में होगा जागेश्वर महोत्सव का आयोजन

बैठक में जागेश्वर (jageshwar) महोत्सव के द्वितीय संस्करण के आयोजन पर चर्चा की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 को देखते हुये इस वर्ष जागेश्वर महोत्सव को सूक्ष्म रूप में 30 दिसंबर को आयोजित किया जायेगा। जिसमें योगा, मैराथन, साईकिल रेस के आलाव जटागंगा आरती, हैरिटेज वाॅक सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित होेंगे।

बधाई- एशिया (Asia)की टाॅप 6 यूनिविर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर बने अल्मोड़ा के तरुण बेलवाल


इस दौरान जिलाधिकारी ने चितई गोलू मंदिर प्रबन्धन समिति की बैठक भी ली। बैठक में मंदिर में श्रद्धालुओं की आवश्यक सुविधाओं पर चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को मंदिर में पेयजल हेतु अतिरिक्त टैंक बनाने का आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये जिससे पेयजल की दिक्कत न हो।


जिलाधिकारी ने चितई में नवनिर्मित शौचालय में स्वच्छक रखने की सहमति प्रदान की। इसके अलावा चितई में कूड़ा निस्तारण हेतु दिये गये वाहन के संचालन पर भी चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को मंदिर का निरीक्षण व स्थानीय लोगों के साथ विचार-विमर्श कर अन्य सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, उपजिलाधिकारी सदर सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण निर्माण विभाग नितिन पाण्डे, अधिशासी अभियन्ता जल निगम केडी भट्ट, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, प्रबन्धक जागेश्वर (jageshwar) मंदिर समिति भगवान भट्ट, पुजारी प्रतिनिधि भगवान चन्द्र भट्ट के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें