shishu-mandir

Almora- विश्वस्तरीय संग्रहालय और हेरिटेज सेंटर के रूप में विकसित होगा ऐतिहासिक मल्ला एवं रानी महल, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

05 अप्रैल 2021

new-modern
gyan-vigyan

Almora- बीते रविवार को अल्मोड़ा पहुंचे सचिव पर्यटन एवं संस्कृति दिलीप जावलकर ने ऐतिहासिक मल्ला महल एवं रानीमहल (अल्मोड़ा फोर्ट) में चल रहे पुर्ननिर्माण कार्यों को निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कहा कि Almora फोर्ट में चल रहे कार्यों में तेजी लाने के साथ ही अवशेष कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें।

saraswati-bal-vidya-niketan

सचिव ने निरीक्षण के दौरान पुर्ननिर्मित किये गये मन्दिर, निर्माणाधीन ओपन एयर थियेटर, रानी महल में चल रहे संग्रहालय के कार्यों, मल्ला महल के कार्यों आदि अन्य कार्यों का निरीक्षण किया और इस दौरान उन्होंने हो रहे कार्यों पर संतोष जताया।

यह भी पढ़े….

Almora Breaking — खुटकुणी भैरव मंदिर के समीप जंगल में लगी आग

उन्होंने कहा कि एडीबी सहायतित इस योजना को तय समय पर पूर्ण किया जाय। जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त संसाधन राज्य योजना से भी उपलब्ध कराये जाएंगे। सचिव ने कहा कि ऐतिहासिक मल्ला एवं रानी महल को विश्वस्तरीय संग्रहालय और हेरिटेज सेन्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। जिससे यहां पर आने वाले पर्यटक Almora और कुमाऊं की सांस्कृतिक एवं स्थापत्य कला की जानकारी प्राप्त कर सकें। इसमें विभिन्न गैलरी के माध्यम से सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़े….

Almora- 19 वर्षीय युवक के कब्जे से सवा लाख रुपए की स्मैक (Smack) बरामद

उन्होंने कहा कि पर्यटक यहां आकर एक सुखद अनुभव लेकर जाये हमारा यह प्रयास होना चाहिए। अल्मोड़ा फोर्ट में चल रहे प्रथम चरण के कार्यों को उन्होंने जल्द पूरा करने के व दूसरे चरण के कार्यों की डीपीआर तैयार कर यूटीडीबी को प्रेषित करने के निर्देश दिये।

मल्ला महल को मूलस्वरूप संरक्षित करने के लिए पर्यटकों को लिए विकसित किया जा रहा है। यहा सौन्दर्यकरण कर म्यूजियम, कुमाऊंनी कैफे, आर्ट गैलरी, ओपन एयर थियेटर, पर्यटक सूचना केन्द्र आदि का कार्य कई समय से चल रहा है। इससे देश-विदेश से आने वाले पर्यटक अल्मोड़ा के इतिहास व युवा पीढ़ी इसके इतिहास के बारे में जानकारी ले सकेंगे।

इसके बाद सचिव ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए इस प्रोजेक्ट में आ रही दिक्कतों की जानकारी ली और शासन स्तर के मामलों को जल्द से जल्द निपटाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कार्यों की प्रगति पर जिलाधिकारी Almora व पूरी टीम की सराहना की। इस दौरान जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने पीपीटी से भी पूरे कार्यों व आगामी कार्ययोजना की जानकारी दी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, अपर जिलाधिकारी बीएल फिरमाल, उपजिलाधिकारी शिप्रा पाण्डे, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारीे चन्द्र सिंह चौहान, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, एपी पुराहित, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भीम सिंह मेर, आर्किटेक्ट स्वाती राय, जयमित्र बिष्ट, मुक्तिदत्ता व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos