shishu-mandir

Almora-सावधान! OLX में स्कूटी खरीदना महिला को पड़ा महंगा, फर्जी फौजी बनकर की ठगी, पुलिस ने 2 अभियुक्त दबोचे

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

अल्मोड़ा, 05 फरवरी 2021
Almora
आनलाइन शापिंग से जहां लोगों की जिंदगी आसान हुई है वही, आनलाइन शापिंग ने कई मुश्किलें भी लोगों के लिए खड़ी की है। जागरूकता का अभाव या लालच कई बार व्यक्ति को खुद ही नुकसान पहुंचाता है।

new-modern
gyan-vigyan

Almora – वरिष्ठ व्यापारी मुमताज खान का निधन, जिला अस्पताल में ली अंतिम सांस

जी हां, ऐसा ही एक मामला अल्मोड़ा जिले में सामने आया है। यहां ओएलएक्स पर स्कूटी खरीदना एक महिला को महंगा पड़ गया। अभियुक्तों ने फर्जी सैन्य अधिकारी के नाम पर महिला से 19 हजार रुपये की रकम हड़प ली।

saraswati-bal-vidya-niketan
यहां देखें संबंधित वीडियो

दरअसल, सोल्जर्स कॉर्नी नियर तव एकेडमी, दुगालखोला निवासी राजुल नागर पुत्री किशन सिंह बिष्ट ने बीते 23 जनवरी को कोतवाली अल्मोड़ा में आनलाइन ठगी को लेकर शिकायत की। पुलिस ने संबंधित धाराओं में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले में आवश्यक कार्यवाही शुरू की।

प्रेस वार्ता में Almora एसससपी पंकज भट्ट ने बताया कि साइबर अपराधियों तक पहुंचने हेतु विवेचक एवं सर्विलांस टीम को सर्तक करते हुए करते हुए शीघ्र गिरफ्तारी के निर्देश दिये।

मामले सर्विलांस में नियुक्त कांस्टेबल मोहन बोरा की मदद से अज्ञात आनलाईन फ्राड करने वाले का पता लगाते हुएं जिला भरतपुर राजस्थान से 2 व्यक्तियों राहुल उम्र 32 वर्ष पुत्र सुल्तान निवासी, हैवतका थाना गोपालगढ़ जिला भरतपुर राजस्थान व तौफिक उम्र 26 वर्ष पुत्र लियाकत निवासी, कठौल, थाना पहाड़ी जिला भरतपुर राजस्थान को पुलिस टीम द्वारा पूछताछ हेतु कोतवाली अल्मोड़ा लाया गया।

Almora- लोक गायक गोपाल सिंह चम्याल को मातृ शोक

एसएसपी ने बताया कि पूछताछ पर दोनों द्वारा धोखाधड़ी किया जाना स्वीकार किया एवं बताया ओएलएक्स पर एक स्कूटी की फोटो कम मूल्य पर बिक्री हेतु अपलोड किया। लुभावने कीमत को देखकर महिला द्वारा स्कूटी खरीदने का मन बनाकर हमसे बात की गयी। पुलिस ने दोनों अभियुक्तों के कब्जे से एक चालू सिम, 10 नये सीलंबद सिम, एक मोबाइल एवं दोनों के कब्जे से कुल 19200 रुपये बरामद किए है।

फर्जी सैन्य अधिकारी बनकर की ठगी
पुलिस की पूछताछ म अभियुक्तों ने बताया कि उन्होंने पीड़िता को विश्वास में लेने के लिए खुद को सैन्य अधिकारी बताया एवं तबादला होने के कारण स्कूटी को बेचना बताया गया। महिला द्वारा तीन बार में कुल 19200 रूपये उनके खाते में डाल दिए गए।

Almora- डा. शमशेर स्मृति (Dr. Shamsher smriti) जयंती समारोह आज

सोशल साईट पर फर्जी आईडी बनाकर करते थे धोखाधड़ी
अभियुक्तों ने पुलिस को यह भी बताया कि दोनों काफी लम्बे समय से फेसबुक, ओएलएक्स एवं अन्य सोशल साईट पर फर्जी अकाउन्ट, आईडी बनाकर तथा लोगों को फोन कॉल से झॉसे मे लेकर धोखाधड़ी का काम कर कई वारदातों को अंजाम भी दे चुके हैं। जिस कारण कई जगह की पुलिस दोनों अभियुक्तों को ढूंढ रही है। दोनों आरोपी धोखाधड़ी से प्राप्त धनराशि को आपस में बॉट लिया करते थे।

एसएसपी ने की जनता से सतर्क रहने की अपील
एसएसपी पंकज भट्ट ने जनपदवासियों से अपील की है कि वर्तमान में साइबर अपराधियों ने भी विभिन्न सोशल साइट्स पर अपना संक्रमण तेजी से फैला रहे हैं, आपकी थोड़ी सी असावधानी आपको धोखाधड़ी का शिकार बना सकती है और आपकी मेहनत की कमाई क्षणभर में बर्बाद हो सकती। एसएसपी ने कहा कि सस्ते आकर्षित मूल्य से लोगों को लुभाकर शिकार बनाया जा रहा है। ओएलएक्स पर कोई भी सामान खरीदने से पहले उसकी पूरी जानकारी लें। कोई समस्या या शक हो तो तत्काल नजदीगी थाने या साईबर सैल से सम्पर्क करें।

Almora- 12 उद्यमियों के आवेदनों को डीएम की स्वीकृति

एसएसपी द्वारा मामले का खुलासा किये जाने पर गिरफ्तारी टीम के उत्साहवर्धन के लिए 1000 रूपये से पुरूस्कृत किये जाने की घोषणा की गयी है। पुलिस टीम में एसआई रजत सिंह कसाना, कांस्टेबल सन्दीप सिंह व नारायण सिंह आदि मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/