उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड

Almora जिला पंचायत बैठक: मुद्दों को लेकर मुखर दिखे सदस्य, राशन, शिक्षा, सड़क बिजली व पानी की समस्या उठाई

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Almora District Panchayat meeting: Members were vocal about the issues

सभी ने Almora District Panchayat meeting में जनसमस्याओं को लेकर जहां खुलकर अपनी बात रखी वहीं जनमुद्दों की अनदेखी होने पर जनांदोलन से पीछे नहीं हटने का ऐलान किया।

अल्मोड़ा, 29 अप्रैल 2022- जिला पंचायत की बोर्ड बैठक (Almora District Panchayat meeting)में सदस्यों ने क्षेत्र की समस्यायों को पुरजोर तरीके से उठाया।

Almora District Panchayat meeting
Almora District Panchayat meeting


सभी ने जनसमस्याओं को लेकर जहां खुलकर अपनी बात रखी वहीं जनमुद्दों की अनदेखी होने पर जनांदोलन से पीछे नहीं हटने का ऐलान किया।
जिला पंचायत अध्यक्ष उमा सिंह बिष्ट, उपाध्यक्ष कान्ता रावत, द्वाराहाट के विधायक मदन बिष्ट, रानीखेत के विधायक प्रमोद नैनवाल की मौजूदगी में उपस्थित अधिकारियों के सामने सदस्यों ने कई सवाल उठाए।

जिन सदस्यों से हमारी बात हुई उन सभी का कहना था कि उन्होंने से जनता के मुद्दों को खुल कर उठाया और अधिकारियों से जल्द समस्या निस्तारण करने की मांग की।

धौलादेवी के नौला से जिपं सदस्य शिवराज बनौला ने कहा कि “उन्होंने बैठक मे जिला पंचायत सदस्यों के रहने हेतु जिला पंचायत के गेस्ट हाउस में व्यवस्था करने की मांग उठाई। साथ ही कहा कि
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राम सिंह धौनी की जयन्ती व पुण्यतिथि पर जिला पंचायत आयोजक रहे क्योंकि वो स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी के साथ ही जिला परिषद के सदस्य व जिला पंचायत के अध्यक्ष भी रहे थे।
उन्होंने कहा कि बैठक में नगरखान इण्टर कॉलेज की जमीन 1947 मे प्राइमरी पाठशाला खोलने हेतु अंतरिम जिला परिषद के नाम 16.5नाली की थी बाद मे हाई स्कूल व 1989 में इण्टर हो गया था लेकिन जमीन स्कूल के नाम नही होने से अनेक विकास व निर्माण कार्य नही हो पा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने राशन कार्ड, पेयजल , सड़क बिजली, शिक्षा व स्वास्थ्य आदि समस्याएं भी उठाई।”

सकनियाकोट से जिला पंचायत सदस्य महेश नयाल ने कोसी बचाओ अभियान के तहत कोसी नदी में जगह जगह छोटे-छोटे डैम बनाने, कोसी पुनर्जीवन को ठोस कार्ययोजना बनाने,कोसी से सोमेश्वर तक कोसी नदी में जो कूड़ा फेंका जा रहा है उसका निस्तारण की व्यवस्था करने की मांग की ‌।
उन्होंने गुड़कांडे, कनालबूंगा भनरगांव व महतगाव के लिए पेयजल पपिंग योजना बनाने, बेह -गागिल पंपिंग योजना सुचारू किए जाने,राशन कार्ड में ऑनलाइन होने से वंचित लोगों का कार्ड अतिशीघ ऑनलाइन किए जाने,और वन विभाग में आग बुझाने में लोकल युवाओं को फायर वाचर के रूप में रोजगार देने की मांग की। सात ही उन्होंने कोसी- कोसानी सड़क में अतिशीघ्र डामरीकरण किए जाने की मांग की।
खोला से सदस्य नंदन सिंह नेगी निक्कू ने आरतोला गुनाई वाली सड़क की मांग उठाई। उन्होंने सौकियाथल से जागेश्वर और जागेश्वर से कपकोली वाली सड़क पर 7 साल से डामर नहीं होने की समस्या भी उठाई।
कहा कि गुनाई वाली रोड 2015 से लटकी है
जागेश्वर क्षेत्र के कई गाव में लाइट के तार लटके है ट्रांसफार्मर झूल रहे मंतोला में पोल नही है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने 2 महिने में इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही।

Almora District Panchayat meeting

राशन कार्ड का मुद्दा भी उठा

बैठक में खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान नये राशन कार्ड बनाये जाने के साथ ही छूटे हुए पारिवारिक सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़े जाने हेतु सदस्यों द्वारा मुद्दा रखा गया।
उक्त सम्बन्ध में शाासन स्तर पर यूनिट बढ़ाये जाने एवं नये राशन कार्ड बनाये जाने हेतु पत्राचार किए जाने के सम्बन्ध में जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा अवगत कराया।
इसके अतिरिक्त उक्त समस्या के समाधान हेतु मुख्य विकास अधिकारी ने पंचायती राज विभाग एवं पूर्ति विभाग के माध्यम से सभी क्षेत्रों मेे कैम्प लगाये जाने की बात कही।

बिजली कटौती पर भी नाराज़ दिखे सदस्य

बैठक में विभिन्न सदस्यों द्वारा जनपद में विद्युत कटौती, झूलते विद्युत तारो को ठीक किए जाने, विद्युत पोलो को बदले जाने की समस्या रखी गयी। सदन में विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि लमगड़ा विकासखण्ड में पुराने जीण-शीर्ण पोलों को बदले जाने हेतु 400 पोल विभाग को प्राप्त हो गये इसी प्रकार रानीखत, चौखुटिया विद्युत पोल शीघ्र प्राप्त हो जायेंगे। बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में आवारा एवं बेसहारा पशुओं की समस्या के त्वरित समाधान हेतु पशुपालन विभाग के सामने मुद्दा रखा गया।


बैठक में पर्यटन विभाग से आये अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि पर्यटन विकास हेतु 50 प्रतिशत अनुदान में होम-स्टे की योजना संचालित की गयी है। इसके अतिरिक्त विभिन्न योजनायें विभाग द्वारा संचालित की गयी है। इसका अधिकाधिक लाभ पात्रों को दिया जा रहा है। उन्होंने सभी सदस्यों से अपील कि, वे अपने क्षेत्र में पर्यटन विकास से सम्बन्धित प्रस्ताव शीघ्र ही उन्हें उपलब्ध करायें जिन्हें विभागीय योजनाओं में प्रस्तावित किया जायेगा।

बैठक में समाज कल्याण की योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को दिये जाने हेतु विकासखण्ड स्तर पर कैम्प लगाये जाने की मॉग पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि शीघ्र न्याय पंचायत स्तर पर कैम्प लगाये जायेंगे। बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें 108 वाहन की अधिकाधिक सुविधा ग्रामीणों को उपलब्ध कराये जाने, चौखुटिया, द्वाराहाट क्षेत्र में अल्ट्रा साउण्ड कराये जाने की सुविधा मुहैया कराये जाने, कोरोना बूस्टर डोज लगाये जाने, चौखुटिया एवं द्वाराहाट चिकित्सालयों में सफाई कर्मचारी तैनात किए जाने के साथ ही चिकित्सालयों मेडिकल वेस्ट को खुले में न डाले जाने सम्बन्धी मामले सदस्योंगणों द्वारा सदन में रखे गये। उक्त के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।


बैठक में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाये जाने हेतु सभी विद्यालयों में अध्यापकों की तैनाती के साथ ही समय पर अध्यापकों की विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने की बात सदन में रखी गयी।

वर्ष 2017 की गौरा देवी कन्याधन की सभी किस्तें दी जाए


बैठक में वर्ष 2017 में गौरा देवी कन्याधन योजनान्तर्गत जिन लाभार्थियों को एक ही किश्त पॉच हजार रूपए उपलब्ध कराये गये है उन्हें सभी किश्तों की धनराशि कुल 51 हजार दिये जाने का प्रस्ताव सदन के माध्यम से शासन को भेजे जाने हेतु पारित किया गया।

इसके अतिरिक्त बैठक में लोनिवि, सिंचाई, बाल विकास, पेयजल, शिक्षा सहित अन्य विभागों की भी समीक्षा की गयी। इस दौरान अधिकारियों द्वारा सदन को अपनी विभागीय योजनआंे की भी जानकारी दी गयी। बैठक में विधायक रानीखेत प्रमोद नैनवाल, मदन बिष्ट, उपाध्यक्ष जिला पंचायत कान्ता रावत, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे सहित सदन के समस्त सदस्य एवं विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेन्द्र सिंह कठायत द्वारा किया गया।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष उमा सिंह बिष्ट ने सदस्यों की मांग और सुझाव पर गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए, विधायक मदन बिष्ट व प्रमोद नैनवाल ने भी जनप्रतिनिधियों के सुझावों पर प्राथमिकता से अमल करने को कहा।

Related posts

इस राज्य की सरकार बेटियों के जन्म पर दे रही है 21 हजार रुपए का शगुन, जानिए किसे होगा लाभ

Newsdesk Uttranews

मिनी कश्मीर से देहरादून और पंतनगर के लिये हवाई सेवा शुरू

Newsdesk Uttranews

बिग ब्रेकिंग : 24 ग्राम स्मैक के साथ दो युवक गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews