सावधान रहे, कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) का खतरा है अभी भी बरकरार,चौथी लहर आई तो ये हो सकती है ​परेशानी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिछले 2 साल से अधिक समय से दुनिया में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) ने उथल पुथल मचाई हुई है। जैसे ही लगता है कि सब कुछ ठीक हो रहा है और चीजे पटरी पर आ रही है,वैसे ही नया वेरिएंट आ जाता है।


दो साल से अधिक समय से मानो जिदंगी ही उधार पर चल रही है। कोरोना का खतरा अभी नहीं टला है। पिछले कुछ दिनों से जहां ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron variant) की वजह से कुछ राष्ट्रों में चौथी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। तो वहीं कोरोना के अभी तक के खतरनाक और तेजी से फैलने वाले वेरिएंट का पता चला है। कोरोना का नया वेरिएंट एक्सई ( XE) की जानकारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने दे दी है।


इस वेरिएंट को अब तक सबसे तेज फैलने वाले ओमीक्रोन सबवेरिएंट बीए.2 (Omicron BA.2) से दस गुना अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। इस नए वेरिएंट को लेकर दुनिया भर में काम कर रही मेडिकल एजेंसिया सावधान की मुद्रा में आ गयी है।


अभी तक जितनी जानकारी पता चली है उससे इस वेरिएंट को ऑफ कंसर्न नहीं माना गया है। कोरोना के खतरे के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन इसकी गंभीरता की जांच कर रहा है।

अगर बात करे चौथी लहर की तो एशिया और यूरोप के कई देश इस समय चौथी लहर से जूझ रहे है। साउथ कोरिया में स्थिति सबसे ज्यादा बुरी है ,जहां रोजाना पांच लाख् नए केस देखने को मिल रहे है तो चीन फिर एक बार कोरोना से जूझता हुआ दिख रहा है। चीन और साउथ कोरिया के हालात को देखते हुए विश्व के सभी देश् सतर्क हो गए है और हालात पर नजर बनाए हुए है।

Joinsub_watsapp