उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora:: राज्य एक्स पैरामिलेट्री बोर्ड के गठन की मांग

अल्मोड़ा, 05 जनवरी 2021- अल्मोड़ा में हुई उत्तराखंड पूर्व पैरामिलिट्री कल्याण
समिति की कुमाऊं स्तरीय बैठक में विभिन्न मांगों के निराकरण की मांग की गई।
इस दौरान संगठन के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष मनोहर सिंह नेगी ने प्रदेश स्तर पर पैरामिलिट्री कल्याण बोर्ड कर जिला स्तर पर भी इसकी शाखाएं खोलने की मांग की।
ताकि प्रदेश समेत पहाड़ के दूरस्थ इलाकों में रहने वाले पूर्व पैरामिलिट्री सैनिकों और जवानों को इसका लाभ मिल सके।


उन्होंने कहा कि पैरामिलिट्री जवान भी देश की रक्षा के लिए अपनी कुर्बानी देेते हैं लेकिन उन्हें शहीद का दर्जा नहीं मिलता है यह उनके साथ अन्याय है। देश के लिए शहादत देने वाले पैरामिलिट्री जवानों को भी शहीद का दर्जा मिलना चाहिए
इस मौके पर सभी ने संगठन की मजबूती के लिए पैरामिलिट्री कर्मियों को एकजुट होकर संघर्ष करने की जरूरत जताई।


संचालन करते हुए कुमाऊं मंडल सचिव रूप सिंह बिष्ट ने कहा कि पूर्व में पैरामिलिट्री कर्मियों को भी कैंटीन से मदिरा कोटा की सुविधा दी जाती थी। बाद में एसएसबी रानीखेत के आईजी ने एक आदेश जारी कर इसे बंद करवा दिया। तब से पैरामिलिट्री सैनिक इस सुविधा से वंचित हैं। उन्होंने कैंटीन सुविधा को बहाल करने की मांग की। उन्होंने कहा कि पैरामिलिट्री कर्मियों को स्वास्थ्य सुविधा के लाभ से भी वंचित रखा गया है जो सौतेला व्यवहार है। उन्होंने कहा कि पैरामिलिट्री कंट्रीब्यूटी हेल्थ स्कीम (पीसीएचएस) को तुरंत लागू किया जाए।

उपस्थित वक्ताओं ने देश स्तर पर पैरामिलिट्री मंत्रालय अलग से गठित करने की भी मांग की की। कहा कि वर्तमान में यह गृह मंत्रालय के अधीन है।
इस कारण पैरामिलिट्री सैनिकों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पैरामिलिट्री सैनिकों की उपेक्षा किसी भी कीमत में बर्दाश्त नहीं होगी।


बैठक में संगठन के संरक्षक केवी पांडे, पिथौरागढ़ अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह मेहता, ऊधमसिंह नगर अध्यक्ष विष्णु दत्त भट्ट, अल्मोड़ा उपाध्यक्ष टीडी शर्मा, नैनीताल अध्यक्ष दरवान सिंह बोरा, अल्मोड़ा कोषाध्यक्ष हर्षवर्धन चौधरी, हर सिंह नेगी, गिरीश मनाली, रमेश नेगी, गंगा सिंह, नंदन सिंह, नारायण सिंह, जेसी मनाली, पूरन सिंह, प्रेम सिंह, हेम सिंह, किशोर सिंह, हेम सिंह, डीके पांडे समेत कुमाऊं के छह जिलों के पैरामिलिट्री पूर्व सैनिक मौजूद थे। बताया गया कि बैठक में कुमाऊं के छह जिलों से संगठन के लोगों ने प्रतिभाग किया।

Related posts

यहां डीएम ने ग्राम प्रधानों(Village heads) को लिखा पत्र कहा कोरोना संक्रमण से बचाव में उनका दायित्व अहम

Newsdesk Uttranews

आचार संहिता के चलते पं.दीनदयाल उपाध्याय शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण समारोह की तिथि में हुआ बदलाव, अब इस तिथि​ को आयोजित होगा समारोह, सीईओ ने जारी किया आदेश

Newsdesk Uttranews

अच्छी खबर:- पांचवे धाम जागेेश्वर में शुरु हुआ जागेश्वर महोत्सव,तीन दिन तक कार्यक्रमों से गुलजार रहेगी जागनाथ की नगरी,धार्मिक पर्यटन को मिलेगा लाभ

error: Content is protected !!