shishu-mandir

Almora- रानीखेत व द्वाराहाट में स्थापित होंगे कोविड हॉस्पिटल, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा (Almora), 11 मई 2021- जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि जिले में मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज द्वाराहाट व रानीखेत में प्रथम चरण में कोविड केयर चिकित्सालय स्थापित किये जायेंगे जिसमें मरीजों का ईलाज शुरू किया जायेगा।

new-modern
gyan-vigyan

इसके लिए डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मिलिट्री हॉस्पिटल रानीखेत के अधिकारियों से आवश्यक समन्वय व चिकित्सालयों हेतु आवश्यक उपकरण आदि की डिमाण्ड प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

saraswati-bal-vidya-niketan

वीसी के माध्यम से आज कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु की गयी तैयारियों व अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में समस्त उपजिलाधिकारियों व प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए बेहद सर्तकता बरतने की जरूरत है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 15 हजार होम आईसोलेशन किट तैयार की जा रही है जो पाॅजिटिव आ रहे लोगों को तत्काल वितरित किये जाने हेतु सम्बन्धित चिकित्सालय को प्रेषित की जायेंगी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में आशा सर्विलांस बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विकासखण्डों में पर्याप्त मात्रा में एम्बुलेंस की व्यवस्था की गयी है। उपजिलाधिकारी अपने स्तर से इन एम्बुलेंसों को मरीजो को लाने ले जाने के लिए प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार अतिरिक्त एम्बुलेंस भी और उपलब्ध करायी जा रही है जिससे किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कई संस्थायें, स्वयंसेवी संस्थायें व समूह, सीएसआर फण्ड में जनपद को सहायता करने के लिए आगे आ रही है इस हेतु उप परियोजना निदेशक ग्राम्या और मुख्य कृषि अधिकारी को जिम्मेदारियां दी गयी है। इन अधिकारियों से सम्पर्क करते हुए जरूरी उपकरण आदि की डिमाण्ड सम्बन्धित उपजिलाधिकारी सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में मानव संसाधन की कमी को देखते हुए अतिरिक्त मानव संसाधन जनपद स्तर से भी उपलब्ध कराये जायेंगे जिससे सम्बन्धित चिकित्सालयों में कोई कमी न हो।
बैठक में उन्होंने वैक्सीनेशन अभियान की भी समीक्षा की और कहा कि वर्तमान में जनपद में अभियान बेहद सुचारू रूप से चल रहा है इसके लिए सभी अधिकारी बधाई के पात्र है। उन्होंने आगे भी इस प्रकार कार्य करने की अपेक्षा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से की।

इस बैठक में प्राचार्य मेडिकल कालेज डॉ. आरजी नौटियाल ने भी कोरोना पाॅजिटिव मरीजों के उपचार व उनकी देखभाल के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारियां प्रदान की।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सविता हृयांकी ने भी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल ढ़िगरा, डॉ. दीपांकर डेनियल, एआरटीओ केसी पलड़िया, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी आदि मौजूद थे।