allegation

Allegation – In Chaukhutia, the people cut the fertile land of the villagers in the name of the road

चौखुटिया/अल्मोड़ा,20 जुलाई 2020— द्वाराहाट तहसील के डंगरखोला ग्राम में रसूखदारों पर ग्रामीण किसानों ने बिना अनुमति के उनकी उपजाऊ जमीन काट डालने का आरोप (allegation)लगाया है.

ग्रामीण किसानो ने आरोप(allegation) लगाया कि गांव के कतिपय रसूखदारों और जनप्रतिनिधि ने उनकी उपजाऊ भूमि बिना अनुमति के काटने की शिकायत करते हुए प्रशासन से मामले की जांच कर निर्माण कार्य को रोकने और उनके खेतों को दोबारा ठीक करने की मांग की है साथ ही ऐसा नहीं होने पर इस मार्ग में यातायात नहीं चलने की चेतावनी भी दी है.

allegation


ग्रामीणों का कहना है कि मामले की शिकायत जिलाधिकारी को मेल से ज्ञापन भेजा गया है. जिसमें उत्तमछानी से डंगरखोला की ओर बन रहे मोटर मार्ग में बिना अनुमति के खेत काटे जाने की शिकायत की गई है. कहा कि खेतों की फसल पर बिना अनुमति के ही बुलडोजर चला दिया गया है. कहा(allegation) कि खेत ही उनकी आजीविका के साधन हैं. पर कुछ रसूखदारों ने उपजाऊ खेतों को काट दिया गया है.

allegation

कहा कि एक और सरकार कृषि को बढ़ावा देकर पहाड़ों से पलायन रोकने की वकालत कर रही है तथा किसानों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है दूसरी ओर समाज के कुछ रसूखदार लोग गरीब किसानों की खड़ी फसलों पर जेसीबी से खुदाई कर पहाड़ से पलायन व आत्महत्या करने के लिए गरीब किसानों के परिवारों को मजबूर कर रहे हैं.

कहा (allegation)कि बिना एनओसी के जेसीबी से खुदाई कर दी गई है जबकि बंजर जमीन को ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत के रसूखदारों द्वारा बचा लिया गया है पीड़ित परिवार की महिलाओं द्वारा कहा गया है कि खुदे हुए मोटर मार्ग में फसल बोने को मजबूर होंगे यातायात नहीं चलने देंगे.

कहा कि जल्दी इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो पीड़ित काश्तकार आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे काश्तकार मोहिनी देवी, गीता उप्रेती, त्रिलोचन उप्रेती ने यह शिकायत की है और कहा है कि ज्ञापन जिला प्रशासन को मेल से भेजा गया है.

वीडियो अपडेट के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw