Tiddi dal

Alert in Almora regarding Tiddi dal attack

अल्मोड़ा, 18 जुलाई 2020
कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं कि अब जिले में टि​ड्डी दल (Tiddi dal) के हमले की भी आशंका जताई गई है. ​मामले को लेकर कृषि विभाग अलर्ट हो चुका है.

मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि विभिन्न माध्यमों से ज्ञात हुआ है कि टिड्डी दल (Tiddi dal) उत्तराखण्ड एवं उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती गाॅवों तथा जनपद चम्पावत के कुछ क्षेत्रों में पहुॅच चुका है. उन्होंने कहा ​कि टिड्डी दल के जनपद अल्मोड़ा में भी पहुॅचने से इंकार नहीं किया जा सकता.

इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए उन्होने जनपद के समस्त न्याय पंचायत प्रभारियों को अपने-अपने न्याय पंचायत में उपलब्ध स्प्रेयरों एवं कीटनाशकों को ‘रेडी टू एक्शन मोड’ में रखने एवं आकस्मिकता की स्थिति में श्रमिकों आदि का प्रबन्ध करने के निर्देश दिये हैं.

उन्होंने बताया कि स्प्रेयर एवं कीटनाशकों की कमी होने की सूचना तत्काल मुख्य कृषि अधिकारी को दूरभाष पर देना सुनिश्चित करेंगे.

सीएओ प्रियंका सिंह ने सभी न्याय पंचायत प्रभारियों को निर्देश दिए है कि स्थानीय स्तर पर ध्वनि विस्तारक यंत्र की उपलब्धता का आंकलन कर लें ताकि आवश्यकता होने पर तत्काल किराये पर लिए जा सके.

उन्होंने बताया कि टिड्डी दल(Tiddi dal) सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक सफर करते है. सूरज छिपते समय उचित स्थान देखकर बैठते है. यदि बैठने के समय तेज ध्वनि अथवा धुआं कर दिया जाए तो ये बैठ नहीं पाते है इस बात की जानकारी सभी किसानों को देना सुनिश्चित करेंगे.

मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह ने कहा कि न्याय पंचायत प्रभारी क्षेत्र के कृषकों/जनप्रतिनिधियों से सतत् संपर्क स्थापित कर टिड्डी दल (Tiddi dal)की वास्तविक स्थिति (लोकेशन) के बारे में सूचना का आदान-प्रदान करते रहने हेतु अपने अधीनस्थों को निर्देशित करना सुनिश्चित करेंगे एवं किसी भी क्षेत्र में टिड्डी(Tiddi dal) के आक्रमण की सूचना तत्काल जनपद स्तरीय कन्ट्रोल रूम दूरभाष सं0 05962-230424 को देना सुनिश्चित करेंगे.

अपडेट खबर पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw