shishu-mandir

Uttarakhand— मुख्यमंत्री की पहल से ऐपण कला (aipan art) से जुड़ी बेटियों में जगी नई आस, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

देहरादून, 25 फरवरी 2021
उत्तराखंड की पारंपरिक ऐपण (aipan art)
कलाकृति को मिल रहा नया आयाम मिल रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हालिया दिल्ली दौरे पर केंद्रीय मंत्रियों को ऐपण कलाकृति भेंट कर ऐपण को नया जीवन दिया है। सीएम ने अपने दफ्तर की नेमप्लेट भी ऐपण कला में लगवाई है। इस पहल के बाद ऐपण कला से जुड़ी बेटियों को नई आस जगी है।

new-modern
gyan-vigyan

सीएम त्रिवेंद्र के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट के मुताबिक ऐपण को नई पहचान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने सराहनीय प्रयास किए हैं। रमेश भट्ट खुद भी अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिलों में ऐपण पर काम कर रही बेटियों से रूबरू हो चुके हैं। ऐपण (aipan art) पर बने उनके वीडियो को फेसबुक पर लाखों लोग देख चुके है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े…

Uttarakhand- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया क्षत्रिय जागरण स्मारिका का विमोचन

Uttarakhand Breaking— रुड़की (Roorkee) में मेयर सहित 6 के खिलाफ मुकदमा

रमेश भट्ट बताते हैं कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने ऐपण को प्रोत्साहन देने में खासी रुचि दिखाई है। सीएम ने अपने दफ्तर की नेमप्लेट भी ऐपण (aipan art) में बनवाई है और सभी मंत्रियों व अफसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित किया है।

सीएम अल्मोड़ा में ऐपण (aipan art) प्रदर्शनी के दौरान कई बेटियों से मुलाकात कर चुके हैं जो ऐपण को अपनी आजीविका से जोड़ रही हैं। पिछले दिनों दिल्ली दौरे पर सीएम त्रिवेंद्र ने केंद्रीय मंत्रियों को एक के बाद एक ऐपण गिफ्ट देकर मजबूत सांस्कृतिक संदेश दिया है।

रमेश भट्ट ने उम्मीद जताई है कि ऐपण (aipan art) को विश्वव्यापी पहचान दिलाने में ये प्रयास कारगर साबित होंगे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/