shishu-mandir

बहुप्रतीक्षित आयुष्मान योजना का हुआ शुभारंभ

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

 

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। बहुप्रतीक्षित आयुष्मान योजना जिले में आज विधिवित रूप से प्रारंभ हो गयी है। आज यहा केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा ने एस0एस0जे0 परिसर के विधि संकाय के आडिटोरियम में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना,आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की। दीप प्रज्जवलित के साथ प्रारंभ हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का लाभ सुदूर ग्रामीण अंचलों के पात्र व्यक्तियों को दिलाना प्राथमिकता है। कहा कि स्वस्थ् भारत का सपना होने साथ ही अब आयुष्मान भारत योजना लोगों की जान भी बचायेगी। केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य में चिन्हित परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। कहा कि इस योजना के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा।

योजना में भारत में 10 करोड़ 74 लाख लोगो का इसका लाभ मिलेगा तथा प्रदेश में 5 लाख 37 हजार 08 सौ 19 परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। जनपद में कुल 34057 लोगो को चिन्हित किया गया है जिसके तहत 33763 लोगो को इसका लाभ मिलेगा और 05 लाख प्रति परिवार वर्ष का कैशलेस उपचार देश के सभी सरकारी एवं सूचीबद्व निजी अस्पतालों में मिलेगा। समस्त विकासखण्ड सहित नगरपालिका अल्मोड़ा, रानीखत कैण्ट, द्वाराहाट नगरपालिका, अल्मोड़ा कैण्ट आदि शामिल है। योजना के अन्तर्गत पात्र परिवार के सदस्यों को अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेस आधार पर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। अस्पताल की ओ0पी0डी0 में 105 प्रकार बीमारियों हेतु डे-केयर सुविधा मिलेगी। हृदय रोग, नाक-कान गला रोग, नेत्र रोग, हडडी रोग, पेशाब सम्बन्धी रोग, महिला प्रसूति सम्बन्धी रोग, सर्जरी के मामले, न्यूरो सर्जरी, रेडियोलाजी, प्लास्टिक सर्जरी, दन्त रोग, बाल रोग, मेडिशन सम्बन्धी रोग, कैन्सर रोग एवं अन्य बीमारियों में 21 प्रकार के रोग अवस्थाओं को उपचार की श्रेणी में रखा गया है। मरीजो की सहायता के लिए अस्पतालों में आरोग्य मित्र तैनात किये गये है। ब्लॉक, जनपद, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर शिकायत निवारण समिति गठित की गयी है। 104 हैल्पलाईन का उपयोग भी शिकायत के लिए किया जा सकता है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सामाजिक आर्थिक एवं जातीय जनगणना 2011 में चयनित परिवारों को उनके डाटाबेस के अनुसार प्रमाणित कर एवं सम्बन्धित के फोटो पहचान पत्र के आधार पर उपचार मिलेगा। जनपद में आज केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री द्वारा 30 लोगो को यूनिक स्वास्थ्य पहचान पत्र  गोल्डन कार्ड लाभार्थियों को वितरित किये गये। रूमुली देवी, अब्दुल हमीद, मोहन लाल वर्मा सहित अन्य लाभार्थियों को कार्ड दिये गये।

श्री टम्टा ने कहा कि

108 ke naye vahno ke sath ajay tamta

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज इस योजना की शुरूआत झारखण्ड के रांची से प्रारम्भ की है। केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री ने कहा कि पुराणों में उल्लखित ‘‘सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे भवन्तु निरामया‘‘ की जो सोच ऋषि मुनियों की थी उसे साकार करने का बीड़ा हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री ने उठाया है। उन्होंने कहा कि ईलाज के लिए असहाय लोगो को न भटकना पड़े उनके लिए यह सुरक्षा कवच बनाया गया है इसमें किसी प्रकार की रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी दूरभाष न0 14555 से प्राप्त की जा सकती है।  केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री ने कहा कि लाभार्थी देश के सार्वजनिक व निजी चिकित्सालयों में 1350 व्याधियों का उपचार हेतु देखभाल प्राप्त कर सकेंगे।

केन्द्रीय कपड़ा राज्यमंत्री ने जनपद को आंवटित 108 की दो गाड़ियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और कहा कि इन गाड़ियों का लाभ जनता को मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि आज यह योजना राज्य में देहरादून व अल्मोड़ा से प्रारम्भ की गयी है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डा0 टी0सी0 पंत ने इस योजना के बारे में बताते हुए लोगो से इसका लाभ उठाने की बात कही। भाजपा जिलाध्यक्ष गोविन्द सिंह पिलख्वाल ने कहा कि प्रदेश में यह योजना अटल स्वास्थ्य योजना के नाम से चलायी जायेगी और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 27 लाख लोगो को इस योजना से लाभान्वित करने का निर्णय लिया है। इस योजना के लागू होने के बाद प्रदेश पूरे देश में पहला राज्य होगा जो अटल स्वास्थ्य योजना से सभी को आच्छादित करेगा। जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया,मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हंयाकी , निदेशक स्वास्थ्य कुमाऊॅ मण्डल डा0 आर0के0 पाण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विनीता शाह, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा0 निशा पाण्डे, डा0 टी0डी0 रेखोलिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 प्रकाश वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रानीखेत डी0एस0 नेई, अपर चिकित्साधिकारी डा0 ए0के0 सिंह डा0 योगेश पुरोहित, डा0 सविता हंयाकी, डा0 ललित पाण्डे, तरूण लोहनी, भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, ब्लॉक प्रमुख हवालबाग सूरज सिराड़ी, सुनील जोशी, महेश नयाल, देवेन्द्र सिंह, हरीश कनवाल आदि इस मौके पर मौजूद रहे।