Join WhatsApp

News-web

धूम्रपान करने से व्यक्ति को हुई अनोखी बीमारी, गले में निकले बाल, जाने आखिर क्यों होती है यह बीमारी

Published on:

आज के समय में दिन प्रतिदिन कुछ ना कुछ चौंकाने वाले खुलसे होते ही रहते हैं। 52 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति जो सालों से रोजाना एक सिगरेट का पैकेट पीता था। उसे अत्यंत दुर्लभ बीमारी हो गई। उसके गले के अंदर बाल उगने लगे।
रिपोर्ट में बताया गया कि यह एक असामान्य स्थिति है जो लंबे समय तक धूम्रपान करने से हो सकती है।

पहली बार 2007 में कर्कश आवाज़, सांस लेने में तकलीफ़ और लगातार खांसी के कारण डॉक्टर के पास गया था। ब्रोंकोस्कोप से जांच के दौरान, डॉक्टरों ने पाया कि उसके गले में सूजन है और आश्चर्यजनक रूप से उसके गले में कई बाल उग रहे हैं। खासकर उस जगह पर जहां बचपन में डूबने की घटना के बाद सर्जरी की गई थी।

आपको बता दे की 10 साल की उम्र में उसे व्यक्ति की ट्रेकियोटॉमी हुई थी, एक ऐसी प्रक्रिया जिससे उसकी सांस की नली में एक छेद बन गया था। डॉक्टरों ने उस व्यक्ति को एंडोट्रैचियल हेयर ग्रोथ का निदान किया। जो एक अविश्वसनीय रूप से असामान्य स्थिति है जिसे पहले केवल एक अन्य मामले में ही दर्ज किया गया था। जो उसके वॉयस बॉक्स से होते हुए उसके मुंह तक भी पहुँच जाते हैं। इसके लिए उसे 14 साल तक लगातार अस्पताल जाना पड़ा।

बालों को खींचकर और संक्रमित रोम के उपचार के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग करके अस्थाई रूप से उसे राहत मिली लेकिन बालों का विकास फिर से होने लगा। साल 2022 में आखिरकार उसे व्यक्ति के लिए चीजे और अच्छी होने लगी। उसने एक बड़ा फैसला किया और धूम्रपान छोड़ दिया।

इस सकारात्मक बदलाव से डॉक्टर को एंडोस्कोपिक अंग प्लाज्मानामक एक नई प्रक्रिया करने की अनुमति दी। यह तकनीक बालों के विकास की जड़ को जलाने के लिए लक्षित ऊर्जा का उपयोग करती है, जिससे भविष्य में बालों का फिर से उगना रोका जा सकता है।