shishu-mandir

आ गई बच्चों के लिए तगड़े मुनाफे वाली स्कीम, जाने इस सरकारी स्कीम के बारे में

Smriti Nigam
3 Min Read
Screenshot-5

LIC new scheme:माता-पिता हमेशा ही अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते हैं और इसी उद्देश्य से भारतीय जीवन बीमा निगम ने हाल ही में अपनी एक लेटेस्ट स्कीम निकाली है। इस स्कीम का नाम है अमृतबाल (Amritbaal) एलआईसी ने इसे लॉन्च कर दिया है।

new-modern
holy-ange-school

Amirtbal scheme:अमृतबाल एक व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना है, जिसे विशेष रूप से बच्चे की उच्च शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। यह प्लान पॉलिसी की शुरुआत से लेकर समाप्ति तक हर एक पॉलिसी साल के अंत में 80 रुपए प्रति हजार बेसिक बीमा राशि की दर से गारंटीड अतिरिक्त राशि के माध्यम से कॉर्पस के संचय की सुविधा प्रदान करता है।

gyan-vigyan

आपको बता दे की कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ उठा सकता है। यह पॉलिसी बच्चों के लिए है तो इसमें बच्चों की कम से कम आयु 30 दिन की होनी चाहिए और अधिकतम आयु 13 वर्ष निर्धारित की गई है। भविष्य को देखते हुए इस योजना के लिए मेच्योरिटी की उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा  25 साल तय की गई है।

LIC का कहना है कि न्यूनतम बीमा राशि ₹200000 है जबकि अधिकतम मूल बीमा राशि के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि, ये सब कुछ शर्तों के अधीन हैं।

एलआईसी ने इससे संबंधित कुछ शर्ते भी रखी हैं जैसे मैच्योरिटी की तारीख पर चालू पॉलिसी के लिए गारंटीड अतिरिक्त राशि के साथ बीमा राशि देय होगी।मेच्योरिटी अमाउंट 5,10 या 15 सालों में किस्तों में निपटा विकल्पों के माध्यम से प्राप्त की जा सकेगी। पॉलिसी खरीदने वाले के पास हर एक सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम पेमेंट के तहत उपलब्ध दो विकल्पों के अनुसार  “मृत्यु पर बीमा राशि” चुनने का विकल्प होगा।

डिस्कवर पीरियड के दौरान चालू पॉलिसी के लिए देय डेथ बेनिफिट अर्जित गारंटीड अतिरिक्त के साथ “मृत्यु पर बीमा राशि” होगी। इस बीच एलआईसी का प्रीमियम छूट लाभ राइडर पात्रता शर्तों के अधीन अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके उपलब्ध है और उच्च मूल बीमा राशि के साथ-साथ ऑनलाइन बिक्री के तहत पूरे किए गए प्रस्तावों के लिए भी छूट उपलब्ध है। इसके अलावा यह प्लान नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग है और शर्तों के अधीन पॉलिसी अवधि के दौरान लोन उपलब्ध होगा।