shishu-mandir

मार्केट में आ गई है शराबियों के लिए एंटी हैंगओवर Myrkl गोली, जानिए कीमत

Smriti Nigam
4 Min Read
Screenshot-5

Anti hangover medicine:बताया जा रहा है कि 60 मिनट के भीतर पी गई 70% शराब को यह शरीर में ही नष्ट कर देती है जिससे वह लीवर तक नहीं पहुंच पाती है। जानिए इस दवा के बारे में सारी डिटेल और कितनी है इसकी कीमत

new-modern
holy-ange-school

Myrkl dose: आजकल लोग अल्कोहल पीना काफी पसंद करते हैं और इसे अपने हाई स्टेटस से भी जोड़ते हैं। ऐसे में उन्हें इस बात से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है कि शराब पीने से उनका लिवर डैमेज हो सकता है लेकिन अब शराबियों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि शराब पीने के बाद उसे लीवर तक पहुंचने से पहले ही शरीर में नष्ट कर दिया जाएगा।

gyan-vigyan

ब्रिटेन में आजकल एक ऐसी गोली सामने आ रही है जो शराब को लीवर तक पहुंचने ही नहीं देती है। कहा जा रहा है कि Myrkl (मायर्कल) नाम की गोली शराब को लिवर में जाने से रोक देती है। इस गोली को शराब पीने से पहले लेने की सलाह दी जा रही है। इस गोली को ब्रिटेन में आधिकारिक तौर पर बेचा भी जा रहा है लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है। इस गोली का एक स्वतंत्र रूप से परीक्षण किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि इतिहास की यह पहली ऐसी गोली है जो शराब से लीवर को खराब होने से बचा सकती है।

यह भी बताया जा रहा है कि अगर इस गोली को शराब के पहले ले ली जाए तो यह 60 मिनट के भीतर पी गई 70% शराब को लिवर तक नहीं पहुंचने देती है और उसे शरीर में ही नष्ट कर देती है। इसमें बैसिलस कोगुलांस और बैसिलस सबटिलिस शामिल हैं जो एल-सिस्टीन और विटामिन बी 12 से भरपूर हैं, जो लिवर तक पहुंचने से पहले आंत में अल्कोहल को तोड़ देते हैं। यह एनर्जी और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

कैसे किया गया दवा का क्लिनिकल ट्रायल?
रिपोर्ट के मुताबिक सभी सामग्रियों को यूरोपीय फूड एजेंसी और अमेरिकी फूड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा ऑथराइज्ड और सुरक्षित माना जा रहा है। एक स्वतंत्र क्लिनिकल ट्रायल में पार्टिसिपेंट्स ने दो ग्लास वाइन पी और पीने से पहले यह सप्लीमेंट गोली ली।उनके खून में 30 मिनट बाद औसतन 50 प्रतिशत कम अल्कोहल था और 60 मिनट के बाद 70 प्रतिशत कम था, जिससे शरीर पर अल्कोहल का प्रभाव काफी कम हो गया।

Myrkl की दो गोलियां पीने से कम से कम एक घंटे पहले लेनी होती हैं। यह गोलियां शरीर में 12 घंटे तक प्रभावित रहती है। हालांकि जितनी इनकी तारीफ की जा रही है कुछ लोगों के लिए यह उतनी ही घातक भी साबित हो रही है।

दवा की है इतनी कीमत
यह अब पहली बार Myrkl के माध्यम से £30 यानि 31,51,803 (30 कैप्सूल, 15 सर्विंग्स) में खरीदने के लिए उपलब्ध है. यह यूके,आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया, इटली और सभी नॉर्डिक्स देशों सहित ज्यादातर यूरोपीय बाजारों में उपलब्ध है।