CAA NOTIFICATION:लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आज जारी हो सकता है CAA का नोटिफिकेशन

Smriti Nigam
2 Min Read

CAA NOTIFICATION:गृह मंत्रालय ने आवेदकों की सुविधा के लिए एक पोर्टल तैयार किया है जिसकी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदकों को घोषित करना होगा कि वह किस वर्ष बिना यात्रा दस्तावेजों के भारत में आए थे। आवेदकों से कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा।

गृह मंत्रालय आज रात तक CAA को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए दस्तावेज वाले गैर मुस्लिम प्रवासियों को तेजी से नागरिकता देने को लेकर ले गए इस नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के नियम , लोकसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले ही जारी हो जाएंगे।

नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 में बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत में आने वाले हिंदुओं, जैन, ईसाइयों सिखों, बौद्धों और पारसियों को यहां पांच साल रहने के बाद भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।
जब CAA का नियम जारी हो जाएगा तो मोदी सरकार बांग्लादेश पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक आए गैर मुस्लिम प्रवासियों हिंदू, सिख, जैन, पारसी, बौद्ध को भारतीय नागरिकता देना शुरू कर देगी।

CAA दिसंबर 2019 को पारित हुआ था और इसे पहले ही राष्ट्रपति की मंजूरी मिल चुकी है। कानून को लागू करने के लिए नियम जरूरी है। गृह मंत्रालय ने आवेदकों की सुविधा के लिए एक पोर्टल भी बनाया है जिसकी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। अधिकारी के अनुसार आवेदकों को घोषित करना होगा कि वह किस वर्ष बिना यात्रा दस्तावेजों के भारत में आए थे। आवेदकों से कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा।

कानून के अनुसार सीएए के तहत तीनों पड़ोसी देशों के बिना दस्तावेज वाले अल्पसंख्यकों को लाभ मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 27 दिसंबर को कहा था कि कोई भी सीएए के क्रियान्वयन को नहीं रोक सकता, क्योंकि यह देश का कानून है।