Baisakhi में स्नान के लिए हरिद्वार में कोविड की SOP जारी, 65 साल से ज्यादा, बच्चें और गर्भवती महिआओं के लिए है यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Baisakhi पर्व को लेकर हरिद्धार में Covid एसओपी जारी हो गई है। ​जिलाधिकारी ने 65 साल से ज्यादा उम्र के बुर्जुगों,गर्भवती महिलाओं,10 साल से कम उम्र के बच्चों और गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगेां से स्नान में आने से परहेज करने को कहा है।


जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कल यानि शुक्रवार को बैशाखी के मौके पर स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग के आदेश​ दिए है। जिलाधिकारी ने भीड़—भाड़ वाले इलाकों में कोविड से बचाव के लिए श्रद्धालुओं को जागरूक करने के साथ मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने के भी निर्देश दिए।


जिलाधिकारी पांडेय ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियोंसे गेस्ट हाउसों,आश्रमों,धर्मशालाओं, आदि जगहों पर रूकने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग करने के निर्देश दिए। कहा कि कोरोना वायरस के लक्षण मिलने वाले व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की ट्रैसिंग की जाए। एसओपी का उल्लंघन करने वालों पर महामारी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाही की चेतावनी दी गई है।


अस्पतालों के लिए यह दिशा-निर्देश हुए है जारी
आज जारी एसओपी में अस्पतालों को कोविड-19 संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर, ऑक्सीजन कंस्नट्रेटर, ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड के साथ ही जरूरी दवाईयांं की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में करने को कहा गया है।