बड़ी खबर यूकेडी से छिना कुर्सी का निशान, जरूरी वोट ना मिल पाने के कारण निवार्चन आयोग ने लिया यह निर्णय

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Assembly Elections 2022 यूकेडी के लिए एक और सदमा लेकर सामने आया है। निर्वाचन आयोग ने यूकेडी के चुनाव चिह्न को सीज कर इसे रिजर्व में डाल दिया है।
बता दें कि राज्यस्तरीय दल की मान्यता गंवा चुकी यूकेडी से चुनाव चिह्न ‘कुर्सी’ भी छिन गया है, इस विधानसभा चुनावों में यूकेडी को केवल एक प्रतिशत मत मिले और वह एक भी सीट नहीं जीत पाई।

new-modern


हालांकि यूकेडी से 2012 के विधानसभा चुनाव के बाद उत्तराखंड क्रांति दल से राज्यस्तरीय दल की मान्यता छिन गई थी। लेकिन चुनाव आयोग ने दल के अनुरोध पर और पूर्व में राज्य स्तरीय दल होने के चलते उसे तीन चुनावों के लिए चुनाव चिह्न कुर्सी आवंटित किया था। इसके बाद उक्रांद 2017 का विधानसभा, 2019 का लोक सभा और 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ चुका है। लेकिन वह आयोग की शर्तें पूरी नहीं कर सका इस कारण उसका चुनाव चिह्न रिजर्व में डाल दिया गया है।


आयोग के मुताबिक दल को यह कुर्सी चुनाव चिह्न अस्थाई रूप से दिया गया था, जो अब रिजर्व में डाल दिया गया है। राज्य स्तरीय दल का दर्जा पाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को विस चुनाव में कुल सीटों के तीन प्रतिशत सदस्य या तीन विधायक और कुल वैध मतों के छह प्रतिशत मत प्राप्त करना जरूरी हैं।