corona से मौत पर राहत राशि देने की कवायद शुरू , आवेदन मिलने के 30 दिनों के भीतर मिलेंगे 50 हजार

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

corona से हुई मौत पर आवेदन के 30 दिनों के भीतर​ मिलेगें 50 हजार

पिथौरागढ़। corona से मौत पर राहत राशि देने की कवायद शुरू हो गयी है। आवेदन मिलने के 30 दिनों के भीतर 50 हजार रूपये दिये जायेगें।

new-modern

10 Flash Points 20 Years- कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मनमोहन सरकार को घेरा, कह दी ये बड़ी बात

जिले में corona से कुल 162 व्यक्तियों की तथा 20 लोगों की जो जिले के रहने वाले थे, जिले से बाहर मौत हुई है। इस तरह जिले से संबंधित 182 लोगों की कोविड -19 से मृत्यु हुई है। जिले में कोविड-19 से जान गंवाने वालों के वारिसों को राहत राशि वितरित किए जाने के संबंध में मंगलवार को एक बैठक जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें यह जानकारी दी गई।


गौरतलब है कि कोविड -19 संक्रमण से मृत्यु होने पर राज्य आपदा मोचन निधि के अन्तर्गत 50 हजार रुपये ही राहत राशि सरकार देगी। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि कोविङ 19 संक्रमण से मृत्यु की दशा में मृतक के विधिक वारिसों को आपदा मोचन निधि से आर्थिक सहायता प्रदान करने को शासन से निर्देश प्राप्त हुए हैं। इस क्रम में विधिक आवेदक, संबंधित निकटतम तहसील, उपजिलाधिकारी या अपर जिलाधिकारी कार्यालय में पूरे विवरण के साथ निर्धारित आवेदन प्रस्तुत कर सकता है। संबंधित उपजिलाधिकारी प्रत्येक दिन प्राप्त आवेदनों को जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रेषित करेंगे।


उन्होंने बताया कि कोविड -19 संक्रमण से मृत व्यक्ति उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी हो या उत्तराखण्ड में किसी भी कार्य से निवास कर रहा हो, स्वास्थ्य विभाग के सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर उस मृतक के विधिक वारिसान, निर्धारित अनुमन्य राहत राशि पाने के हकदार होंगे। उन्होंने कहा कि मृतक के विधिक वारिस को राहत राशि 50 हजार रुपए का भुगतान आवेदन प्राप्त होने के 30 दिनों के अन्दर अनिवार्य रूप से डीबीटी के माध्यम से किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ अपने क्षेत्र में कोविड-19 से मृतकों का सत्यापन स्वास्थ्य विभाग की सहायता से करें और उनके वारिसों से आवेदन प्राप्त कर शीघ्र उन्हें उपलब्ध कराएं।

जिले के 20 अन्य लोगों ने बाहर गंवाई जान

जिलाधिकारी ने जिले के वह 20 लोग जिनकी कोविड से मृत्यु जनपद से बाहर अन्य जगह हुई है,उनकी भी विस्तृत सूचना तत्काल मंगाते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। बैठक में एडीएम फिंचा राम चौहान, एसडीएम अनिल कुमार शुक्ला,भगत सिंह फोनिया, सीएमओ डॉ एचएस ह्यांकी, समेत अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।